नौकरीपेशा लोगों के लिए ये LIC की सबसे अच्छी पॉलिसी, आपको मिलते हैं लाखों... जानिए सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 27, 2020 09:35 PM2020-11-27T21:35:02+5:302020-11-27T21:35:02+5:30

Next

सुरक्षित और स्वस्थ जीवन के लिए जीवन बीमा महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से जीवन में दुर्घटना या असामयिक मृत्यु की स्थिति मे परिवार के लिए एक जीवन बीमा पॉलिसी सहायक होती है। यदि आप अपने परिवार में एकमात्र कमाने वाले हैं और मासिक वेतन पर काम कर रहे हैं।

LIC का टेक टर्म प्लान एक ऑनलाइन बीमा पॉलिसी है। यह नीति ऑफ़लाइन नीतियों से सस्ती है। यह एक गैर-लिंक्ड, बिना प्रॉफिट प्योर प्रोटेक्शन ऑनलाइन टर्म पॉलिसी है। इस पॉलिसी की अवधि 10 से 40 वर्ष है। इस नीति का लाभ 18 से 65 वर्ष है।

एलआईसी की कुछ बीमा पॉलिसी बचती हैं, जबकि अन्य लोगों की जान बचती है। लेकिन एलआईसी की न्यू जीवन आनंद योजना में दोनों शामिल हैं। इसमें एक बोनस भी शामिल है और पॉलिसी अवधि के बाद जोखिम कवर बनाए रखा जाता है। 18 से 50 वर्ष की आयु है।

एलआईसी की पॉलिसी शुद्ध टर्म प्लान है। लाइफ कवर चुनने के लिए दो विकल्प हैं। पहला स्तर बीमित राशि है और दूसरा सम एश्योर्ड है। यह 80 वर्ष की आयु तक जीवन कवर प्रदान करता है। यदि पॉलिसी के दौरान, नॉमिनी की मृत्यु हो जाती है तो बीमा मिलती है। एलआईसी द्वारा लॉन्च की गई जीवन अमर पॉलिसी एक प्योर टर्म इन्स्योरेन्स योजना है। आपको एक बहुत बड़ा इंश्योरेंस कवर, बड़े ही मामूली प्रीमियम का भुगतान करने से मिल जाता है और इसीलिए यह परिवार की वित्तीय सुरक्षा का बेहतरीन विकल्प है।

यह LIC की जीवन भर की बीमा पॉलिसी है। इसे साझेदारी योजना भी कहा जाता है। यह इस तथ्य के कारण है कि इसे अंतिम संस्करण बोनस भी मिलता है। इसमें, प्रीमियम जमा अवधि के बाद, बीमित राशि का 8% जीवन या 100 वर्ष की आयु तक के लिए उपलब्ध है। एलआईसी की जीवन उमंग योजना एंडॉवमेंट के साथ-साथ आजीवन बीमा योजना है, जो पालिसीधारक को प्रीमियम भुगतान की अवधि के अंत से उसके जीवित रहने तक (आजीवन) नियमित भुगतान प्रदान करती है।