PM Modi Visit Kerala: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवयूर में भगवान कृष्ण के मंदिर में की पूजा-अर्चना, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: January 17, 2024 11:55 AM2024-01-17T11:55:09+5:302024-01-17T11:55:09+5:30

Next

अयोध्या स्थित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिनों के अनुष्ठान की घोषणा की है जिसके तहत वह कड़े नियमों का पालन करेंगे। इसी कड़ी में पीएण मोदी आज केरल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हुए हैं। जहां वह त्रिशूर जिले में दो महत्वपूर्ण मंदिरों का दौरा करेंगे।

उन्होंने पारंपरिक पोशाक 'मुंडू' और 'वेष्टि' (सफेद शॉल) पहनकर गुरुवयूर के प्रसिद्ध भगवान कृष्ण मंदिर में प्रार्थना करके अपने दिन की शुरुआत की।

उन्होंने आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी में ऐतिहासिक वीरभद्र मंदिर का दौरा किया, जिसका रामायण में जटायु प्रसंग के साथ बहुत महत्व है। उन्होंने आज त्रिशूर जिले के त्रिप्रयार श्री रामस्वामी मंदिर में भी पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने सफेद रंग की पोशाक पहनी हुई है।

आंध्र प्रदेश और केरल के मंदिरों का दौरा सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर के विशाल 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से कुछ दिन पहले हो रहा है। पिछले हफ्ते पीएम नासिक में थे जहां उन्होंने कालाराम मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

गौरतलब है कि पीएम मोदी अपने 11 दिवसीय अनुष्ठान मना रहे हैं, एक आध्यात्मिक प्रयास जिसमें वह 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले, भगवान राम से जुड़े भारत भर के विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। अपने 'अनुष्ठान' के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी शुक्रवार से सीमित उपवास - दिन में एक बार भोजन - पर हैं।

19 जनवरी से वह दिन में केवल फल खा सकते हैं। वह अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' के दिन उपवास करेंगे और फर्श पर एक लकड़ी के तख्ते पर कंबल बिछाकर सोएंगे। राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित प्रतिष्ठा समारोह में एक सप्ताह से भी कम समय बचा होने पर, पीएम मोदी ने मंगलवार को कहा कि पूरा देश आजकल 'राममय' है।