Pics: राम मंदिर भूमि पूजन का काउंटडाउन शुरू, अयोध्या पहुंचे CM योगी आदित्यनाथ, तैयारियों का जायजा लिया

By स्वाति सिंह | Published: July 25, 2020 04:41 PM2020-07-25T16:41:02+5:302020-07-25T16:41:02+5:30

Next

राम मंदिर के शिलान्यास के लिए आगामी पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तर प्रदेश दौरे से पहले शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे और मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा लिया।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि अयोध्या में मुख्यमंत्री ने राम लला के दर्शन किये और आरती की।

योगी ने राम जन्मभूमि में लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न को नये आसन पर विराजमान किया। मुख्यमंत्री ने मंदिर निर्मण की तैयारियों का जायजा भी लिया।

पांच अगस्त को मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे।

राम मंदिर के शिलान्यास का मुहुर्त तय हो चुका है और इस समय वहां जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं ।

प्रधानमंत्री के अलावा मंदिर आंदोलन से जुडे. पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार, साध्वी रितंभरा सहित तमाम नेताओं और साधु संतों को आमंत्रित किया गया है ।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने बुधवार को पुणे में कहा कि शिलान्यास समारोह में 150 आमंत्रितों सहित 200 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा, "प्रधानमंत्री के लिए शिलान्यास समारोह की समय सीमा हिंदू कैलेंडर के अनुसार तय की गई है।

हिंदू अनुष्ठानों के अनुसार, हर शुभ समारोह भगवान गणेश को प्रसाद के साथ शुरू होता है।

अगले दिन, पुजारी रामचार्य पूजा करेंगे और अंतिम दिन 5 अगस्त को एक और भूमिपूजन ’किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री भाग लेंगे।