Haryana: दादम खनन के दौरान पहाड़ का बड़ा हिस्सा ढहने से चार की मौत, दो की हालत गंभीर, कई दबे, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 1, 2022 08:22 PM2022-01-01T20:22:52+5:302022-01-01T20:25:34+5:30

Next

हरियाणा में भिवानी जिले के दादम खनन के दौरान पहाड़ का बड़ा हिस्सा ढहने से चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिन्हें हिसार के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने यह जानकारी दी।

हरियाणा के खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि पहाड़ दरका है या विस्फोट के कारण यह दुर्घटना हुई है इसकी जांच गाजियाबाद माइनिंग सेफ्टी डिपार्टमेंट (खनन सुरक्षा विभाग) करेगा और इसमें जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ और भी लोगों के मलबे में दबे होने की आंशका है। मलबे में चार खनन मशीन समेत कई अन्य वाहन भी दब गए हैं। अधिकारी ने बताया कि तोशाम पुलिस थाने के अंतर्गत डाडम गांव में सुबह करीब आठ बजे खनन कार्य के दौरान पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा अचानक से ढह गया, जिसकी वजह से वहां खड़ी करीब आधा दर्जन पोपलैंड मशीनें व डंफर दब गए। उन्होंने बताया कि प्रशासन मलबे से लोगों को निकालने के लिए राहत और बचाव कार्य कर रहा है।

भिवानी के डीसी रिपुदमन सिंह ढिल्लों ने कहा कि भिवानी में एक खनन स्थल पर आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे भूस्खलन हुआ। प्रशासन को सूचना मिलते ही बचाव के पर्याप्त उपाय किए गए। भूस्खलन में लगभग 10-12 वाहन और 15-20 लोग फंस गए थे। कुल 5 लोगों को बचाया गया। हमने एनडीआरएफ की टीमें मांगी हैं, इसलिए आज रात भी जारी रहेगा बचाव अभियान।

हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है कि मलबे में कितने लोग दबे हो सकते हैं। राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर हादसे में चार लोगों के मरने की पुष्टि की है। इससे पहले तहसीलदार रविंद्र कुमार ने बताया था, ‘‘मलबे से तीन शव निकाले जा चुके हैं, मृतक छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मजूदर हैं।’’

पुलिस प्रशासन ने पहाड़ दरकने वाले स्थान पर लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी है। घटना की सूचना मिलने के बाद कृषि मंत्री जे. पी. दलाल भी घटनास्थल पर पहुंचे और मौके का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को राहत कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतने के आदेश दिए। हादसे पर दुख जताते हुए दलाल ने कहा कि सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी मलबे में दबा ना रहे, बचाव कार्य के लिए किसी भी प्रकार के उपकरण/मशीनरी की आवश्यकता हो तो उसे तत्काल मंगवाया जाए। उन्होंने कहा, ‘‘घायलों को हर संभव चिकित्सा मुहैया कराई जाए। हर वक्त एम्बुलेंस तैयार रखें और मौके पर डॉक्टरों की टीम की मौजूदगी सुनिश्चित करें।’’ उन्होंने कहा कि चिकित्सा के अभाव में किसी घायल की मौत नहीं होनी चाहिए।

भिवानी से लोकसभा सदस्य धर्मबीर सिंह भी मौके पर पहुंच गए हैं। उपायुक्त आरएस ढिल्लो और पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत सीटीएम हरबीर सिंह भी मौके पर मौजूद हैं। प्रत्यक्षदर्शी व पिंजोखरा गांव निवासी चालक सतपाल ने बताया कि संभलने का मौका ही नहीं मिला, अचानक घटना हुई और चारो तरफ धूल का गुब्बार उठा जिससे कुछ नजर नहीं आ रहा था। उन्होंने बताया कि धमाके के साथ गिरे पत्थर से उसका डंपर भी करीब 20 फीट आगे खिसक गया। सतपाल ने कहा कि उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि वह जिंदा हैं।