बिजली के बिल को कम करने में आपकी मदद करेंगे ये DIY टिप्स, जेब पर कम पड़ेगा भार

By मनाली रस्तोगी | Published: June 19, 2023 03:51 PM2023-06-19T15:51:03+5:302023-06-19T15:51:22+5:30

Next

आज के समय में बिजली काफी महंगी हो गई है। ऐसे में काफी लोग कम बिजली का उपयोग करने की कोशिश करते हैं। एक उच्च बिजली बिल आपके पूरे मासिक बजट को बर्बाद कर सकता है।

बिजली के बिल को कम करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। इन सुझावोब से आपका बिजली का बिल कम आएगा। साथ ही, आपका बजट भी ठीक रहेगा।

हम सभी अपने घरों में कई ऐसे इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो बिजली की काफी खपत करते हैं। इसलिए हमें इन उत्पादों का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। इन उपकरणों का उपयोग कम करने से आपका बिजली बिल कम हो सकता है।

एसी बदलें- हममें से कई लोग विंडो एसी इसलिए खरीदते हैं क्योंकि वह सस्ते होते हैं, लेकिन विंडो एसी बिजली की काफी खपत करते हैं।

इसलिए आपको अपने विंडो एसी को छोड़कर इसे इन्वर्टर एसी से बदलना चाहिए या 5 स्टार रेटिंग वाले स्प्लिट एसी का उपयोग करना चाहिए।

गीजर के लिए कई विकल्प- इलेक्ट्रिक गीजर में बिजली की काफी लागत आती है। इसके बजाय, आप वॉटर हीटिंग रॉड का उपयोग कर सकते हैं।

यह इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में कम बिजली की खपत करता है और दूसरे विकल्प में आप इलेक्ट्रिक गीजर की जगह गैस गीजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किचन फायरप्लेस- घरों में किचन वेंटिलेशन के लिए चिमनियों का इस्तेमाल किया जाता है। यह बहुत अधिक बिजली की खपत भी करता है और कई बार उपयोगकर्ता इसे चालू और बंद करना भूल जाते हैं, जिससे बिजली का बिल अधिक आता है।

इसलिए चिमनी को तुरंत एग्जॉस्ट फैन से बदल देना चाहिए। यह अधिक कुशल भी है और इसमें बिजली की खपत बहुत कम है।