Covishield टीके की पहली तस्वीरें आई सामने, फोटो में देखें कोरोना के खिलाफ 70% असरदार कैसा दिखता है टीका

By उस्मान | Published: January 8, 2021 09:11 AM2021-01-08T09:11:17+5:302021-01-08T09:11:17+5:30

Next

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड की तस्वीरें प्रकाश में आई हैं। कोविशिल्ड वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट में पैक किया जा रहा है।

देश के ड्रग रेगुलेटर्स ने कोविशिल्ड और कोवाक्सीन दोनों टीकों को आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत करने के बाद नागरिकों को कोरोना से काफी राहत मिली।

सभी की निगाहें इस बात पर थीं कि कब टीका देश के नागरिकों को दिया जाएगा। टीकाकरण से पहले एक बार फिर देश में ड्राई रन किया जाएगा।

पहले चरण में, वैक्सीन को फ्रंटलाइन कार्यकर्ता, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिया जाएगा।

साइड इफेक्ट के डर के कारण, कुछ अन्य जिलों में डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता पहले चरण में वैक्सीन प्राप्त करने के इच्छुक हैं, लेकिन जिले में डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता वैक्सीन प्राप्त करने के इच्छुक हैं।

डीसीजीआई के निदेशक वी.जी. सोमानी ने सीरम के कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवासीन वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी। इसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पुनावाला ने ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की।

'सबको नए साल की शुभ कामनाएं। टीका संग्रह के लिए सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा उठाए गए सभी जोखिमों के बाद, यह अंततः सफल रहा। कोविशिल्ड कोरोना वायरस को दूर करने वाला पहला टीका है और इसे उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है।

यह टीका सुरक्षित और प्रभावी है और अगले सप्ताह से दिए जाने के लिए तैयार है। अदार पुनावाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, बिल गेट्स, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, ICMR से भी मुलाकात की।

इस बीच, कैडिलैक वैक्सीन को तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए भी मंजूरी दी गई है। डीसीजीआई ने कहा कि सीरम और भारत बायोटेक दोनों टीकों को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जा सकता है।

साथ ही, प्रत्येक टीके में हल्का बुखार, दर्द और एलर्जी होती है। वीजी कहते हैं कि ये दोनों टीके 110 प्रतिशत सुरक्षित हैं।