Coronavirus: कोरोना मरीजों में नजर आते हैं ये 15 से भी ज्यादा लक्षण, नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से लें सलाह

By संदीप दाहिमा | Published: July 18, 2020 06:18 AM2020-07-18T06:18:28+5:302020-07-18T06:18:28+5:30

Next

सीडीसी और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम ने पाया कि 84% रोगियों को खांसी थी। बुखार अगला सबसे आम लक्षण था, जिसमें 80% रोगियों ने बताया कि उन्हें बुखार था। सांस की तकलीफ आम तौर पर उन लोगों से जुड़ी हुई थी जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इन तीन लक्षणों के अलावा रोगियों ने मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, थकान और सिरदर्द सहित अन्य लक्षण नजर आये। पेट से जुड़ी समस्या जैसे दस्त आधे रोगियों में देखने को मिला। कुछ रोगियों ने जीआई के लक्षण जैसे पेट में दर्द, मतली और उल्टी के लक्षण महसूस होने की सूचना दी।

कोरोना के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खाँसी, थकान आदि शामिल हैं।

कोरोना के सामान्य लक्षणों में दर्द एवं पीड़ा, गले में खराश, दस्त, आँख आना, सरदर्द, स्वाद या गंध का नुकसान, त्वचा पर एक दाने, या उंगलियों या पैर की, उंगलियों के मलिनकिरण आदि शामिल हैं।

कोरोना के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ और सीने में दर्द या दबाव महसूस होना शामिल हैं।

यदि आपको ऊपर बताये गए गंभीर लक्षण हैं, तो आप तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। हमेशा अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सुविधा पर जाने से पहले फोन करें, हल्के लक्षण वाले लोग जो अन्यथा स्वस्थ हैं उन्हें घर पर अपने लक्षणों का प्रबंधन करना चाहिए। लक्षण महसूस होने में 5-6 दिन लगते हैं। अगर कोई पीड़ित हैं तो उसके लक्षण 14 दिन में नजर आ सकते हैं।