Coronavirus: कोरोना वायरस से बचना है तो बिल्कुल भी न करें ये 10 गलतियां

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 12, 2020 12:29 PM2020-03-12T12:29:35+5:302020-03-12T12:29:35+5:30

Next

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कोरोना से बचने के लिए साफ-सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आपको दिन में कम से कम एक बार हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिए। नहाते समय साबुन का इस्तेमाल जरूर करें।

कोरोना से बचने के लिए हाथों को बार-बार साबुन से धोने या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। इस वायरस से बचने के लिए आप खाने से पहले, चेहरे को छूने के बाद, सतहों जैसे वाशरूम, दरवाज़े के हैंडल और हैंड्रिल का उपयोग करने के बाद साबुन से हाथ धोएं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों की सिफारिशों के अनुसार, इस वायरस से बचने के लिए आपको कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से हाथों को धोना चाहिए, खासकर बाथरूम जाने के बाद, खाने से पहले और नाक बहने के बाद, खांसने या छींकने के बाद।

यह वायरस खांसी और छींक की ड्रॉपलेस से जल्दी फैलता है। इसलिए आपको खांसी और छींक के समय अपने मुँह और नाक को अच्छी तरह कवर करना चाहिए।

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घर, ऑफिस, दुकान या आप जहां भी रहते हैं वहां की सफाई करनी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप नियमित स्प्रे या पोंछे का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही घर की सभी वस्तुओं को कीटाणुरहित करें।

कोरोना से बचने के लिए सभी डॉक्टर यह सलाह दे रहे हैं कि आपको किसी से हाथ मिलाने से बचना चाहिए। यही वजह है कि भारत में कोरोना नमस्ते पर जोर दिया जा रहा है।

इस बात के कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं हैं कि कोरोनो वायरस कपड़े जैसे नरम सतहों पर कितने समय तक जीवित रह सकते हैं। लेकिन इससे बचने के लिए यह जरूरी है कि आप रोजाना अपने कपड़े बदलें और उतारे गए कपड़ों को हल्के गर्म पानी से साफ करें। वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस गर्मी से खत्म हो सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अपने वॉशरूम की सफाई रखना हद से ज्यादा जरूरी है। टॉयलेट शीट, वॉशबेसिन, टूटी, फर्श आदि की सफाई करते रहे और इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छी तरह धोएं।

वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, सबसे अधिक संभावना लार या बलगम की बूंदों के माध्यम से होती है। इसलिए किसी भी तरह का पेय पदार्थ या बर्तन किसी के साथ शेयर न करें। अगर गलती से ऐसी उच्च खतरे वाली सतहों को छूते हैं, तो या तो अपने हाथों को सैनिटाइज़र से साफ करें या साबुन और पानी से धो लें।

कोरोना वायरस के कहर के बीच कई देशों में गले मिलने और किसिंग पर रोक लगा दी गई है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा करने से कोरोना के जल्दी फैलने का खतरा हो सकता है।