प्लास्टिक सर्जरी के नुकसान : महिला ने कराई नाक की सर्जरी, दोनों पैर हो गए खराब, जानिये क्यों

By उस्मान | Published: December 29, 2020 05:00 PM2020-12-29T17:00:52+5:302020-12-29T17:00:52+5:30

Next

खूबसूरत दिखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। कई लोग चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी करवाती हैं। इन प्लास्टिक सर्जरी के उदाहरण भी अक्सर विफल होते हैं। तुर्की की एक महिला के साथ ऐसी ही एक घातक घटना सामने आई है। इससे उसके दोनों पैर घुटने के नीचे से दब गए हैं।

25 वर्षीय सेविंक सेक्लिक ने इस्तांबुल के एक निजी अस्पताल में नाक की कमी की सर्जरी की। हालांकि, उसे पता नहीं था कि सर्जरी से उसके पैर खराब हो जाएंगे।

ऑपरेशन के बाद उसे बुखार था। महत्वपूर्ण रूप से, 2 मई, 2019 को, उन्होंने दो घंटे की सर्जरी की। वह तब ठीक थी। नतीजतन, डॉक्टर ने उसे घर भेज दिया।

घर जाने के बाद उसे बुखार आने लगा। फिर भी, अस्पताल ने कहा कि वह ठीक है। जब वह एक हफ्ते बाद अस्पताल पहुंची, तो उसकी सर्जरी के कर्मचारियों को हटा दिया गया था।

अस्पताल ने कहा कि सभी लक्षण सामान्य थे और घबराने की कोई वजह नहीं थी। उन्होंने कहा कि ऐसे लक्षण सर्जरी के बाद दिखाई देते हैं। डॉक्टर के आश्वासन के बावजूद, उसकी हालत खराब हो गई।

सेविंक के भाई ने स्थानीय मीडिया को बताया कि सर्जरी के बाद, वह हमेशा भोजन और पानी छोड़ने के कारण बीमार हो गया, और उसके पैर काले होने लगे। उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

9 जून को, डॉक्टरों ने खून की विषाक्तता के साथ सेविंक का निदान किया। उन्होंने कहा कि अब उनके पास अपनी जान बचाने के लिए अपने पैरों को अलग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

आखिरकार परिवार ने लड़की की जान बचाने के लिए सहमति दी और डॉक्टर ने उसके पैर को काट दिया।

अब सेविंक ने प्लास्टिक सर्जरी करने वाले अस्पताल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही एक करोड़ रुपये के मुआवजे की भी मांग की है।

दूसरी ओर, अस्पताल ने इस मामले में अपना हाथ उठाते हुए कहा कि इस तरह से दोषी ठहराना गलत नहीं है।

अस्पताल ने कहा कि लड़की ने सर्जरी के बाद चिकन खाया और अस्पताल में भर्ती होने से कुछ दिन पहले, जिससे रक्त विषाक्तता हुई। कोर्ट ने अब इस मामले पर विशेषज्ञ से राय मांगी है। इस पर फैसला अगले अप्रैल तक लिया जाएगा।