International Mind-Body Wellness Day: मन को शांत करने में मदद करेंगे ये 5 योग आसन

By मनाली रस्तोगी | Published: January 3, 2023 11:09 AM2023-01-03T11:09:03+5:302023-01-03T11:25:13+5:30

Next

मानव कल्याण को समझने के समग्र तरीके को बढ़ावा देने के लिए, हर साल 3 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय मन-शरीर कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाता है। (फाइल फोटो)

कई प्राचीन और स्वदेशी चिकित्सा पद्धतियां, आयुर्वेदिक दवाएं, पूर्वी दर्शन और योग सभी इस विचार को साझा करते हैं कि एक स्वस्थ दिमाग, भावनाएं और शरीर आपस में जुड़े हुए हैं। (फाइल फोटो)

साथ ही यह बिना कहे चला जाता है कि चिंता, तनाव और संबंधित मुद्दों के साथ निरंतर लड़ाई आपके समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती पर भारी पड़ सकती है। तो, अंतर्राष्ट्रीय मन-शरीर कल्याण दिवस के अवसर पर यहां 5 योग आसन हैं जो आपके मन को शांत करने में आपकी मदद कर सकते हैं। (फाइल फोटो)

अनुलोम विलोम: योग में यह एक विशिष्ट प्रकार का प्राणायाम या नियंत्रित श्वास है। इसमें सांस लेते समय एक नथुने को बंद रखना और फिर सांस छोड़ते समय दूसरे नथुने को बंद रखना शामिल है। फिर प्रक्रिया उलट जाती है और दोहराई जाती है। ऐसा करने से आपके तंत्रिका तंत्र में बेहतर संतुलन आ सकता है और समय के साथ कम तनाव प्रतिक्रिया और गतिविधि हो सकती है। (फाइल फोटो)

भुजंगासन: यह हठ योग में पीछे की ओर झुकने वाला आसन है। अपने पेट के बल सीधे लेट कर शुरुआत करें और अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं। भुजंगासन को तनाव दूर करने में मदद करने के लिए कहा जाता है और यह आपकी बाहों, कंधों और ऊपरी पीठ को मजबूत करता है। (फाइल फोटो)

बालासन: तनाव और चिंता से राहत के लिए उत्कृष्ट, इस मुद्रा में आपके घुटनों को आपके नीचे और आपकी छाती को चटाई के पास टक करके एक गेंद में घुमाना शामिल है। अपनी भुजाओं को अपने सामने रखें और अपने माथे को चटाई पर टिका दें। कम से कम 10 गहरी सांसों के लिए उस स्थिति में रहें। (फाइल फोटो)

वृक्षासन: एक पैर लें और इसे सहायक पैर की जांघ के ऊपर रखें। वृक्षासन एक उन्नत पर्वत मुद्रा है, जिसका उद्देश्य योगी के संतुलन और एकाग्रता में सुधार करना है। यह हमारे पैरों की बैलेंसिंग मसल्स को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। (फाइल फोटो)

सवासन: यहां तक ​​कि अगर आप हर दूसरी मुद्रा से ऑप्ट-आउट करना चाहते हैं, तो कृपया इसे करने से न चूकें क्योंकि इसमें केवल अपनी चटाई पर अपनी आंखें बंद करके लेटना शामिल है। लेकिन इस छोटे से, जानबूझकर किए गए आंदोलन से आपके तनाव के स्तर में बड़े बदलाव आते हैं। (Photo Credit: Helen Marie)