इन 5 चीजों को सुबह खाली पेट बिल्कुल न खाएं, जानें खाने पीने का सही समय, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: April 18, 2020 06:04 AM2020-04-18T06:04:35+5:302020-04-18T06:04:35+5:30

Next

चूंकि इसे बनाना आसान है, तो अधिकतर लोग नाश्ते में इन्हें खाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि इनमें चीनी की बड़ी मात्रा होती है जो बाद में पेट की चर्बी बन सकती है। इसके अलावा इनमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने में सहायक है। इसके बजाय आपको शुगर फ्री घर का बना दलिया खाना चाहिए, जिसमें फाइबर की एक स्वस्थ मात्रा होती है और लगभग कोई चीनी नहीं होती है।

कई लोग नाश्ते में या ऑफिस जाने के बाद जमे हुए पेनकेक्स, वेफल्स और कुकीज़ खाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि इनमें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट दिन में भूख बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा इनमें बहुत कम फाइबर होता है और अधिक मात्र में ट्रांस फैट होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

बिना वसा वाला दही नाश्ते के लिए एक व्यापक रूप से उपलब्ध विकल्प बन गया है। दुर्भाग्य से, इसमें अक्सर स्वाद और थोड़ा प्रोटीन जोड़ने के लिए कई शुगर मिक्स होते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि फुल फैट वाले दही वास्तव में वजन कम करने में मदद करते हैं। सुबह में प्रोटीन का सेवन आपको दिन के दौरान कम भूख महसूस करने में मदद कर सकता है। इसके बजाय आपको बिना चीनी वाले फुल फैट वाले दही का सेवन करना चाहिए।

अधिकांश फलों के रस में सोडा जितनी ही चीनी होती है। इसमें लगभग कोई फाइबर भी नहीं होता है। यही वजह है कि जूस नाश्ते के लिए बेहतर विकल्प नहीं है। इसके बजाय आपको साबुत फल खाने चाहिए। यह आपके पाचन तंत्र को सुबह सक्रिय करने और बाद के भोजन में उच्च कैलोरी सेवन के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है।

अधिकांश लोगों को लगता है कि इस चीज को नाश्ते में ही तो खाया जाता है। आपको बता दें कि सुबह उठकर नाश्ते में इस खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। मक्खन में वसा होता है जो आपको विटामिन को संसाधित करने में मदद करता है लेकिन इसमें बहुत अधिक मात्रा में संतृप्त वसा भी होता है जो आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है और साथ ही वजन भी बढ़ा सकता है। इसके बजाय आप अपने टोस्ट पर पीनट बटर लगाएं।