कोविशील्ड या कोवैक्सिन कौन सी वैक्सीन बेहतर ? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

By संदीप दाहिमा | Published: May 20, 2021 06:19 PM2021-05-20T18:19:45+5:302021-05-20T18:19:45+5:30

Next

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम होती जा रही है. एक तरफ लहरें तो दूसरी तरफ बढ़ी जागरूकता, यही वजह है कि आज हर कोई कोरोना का टीका लगवाना चाहता है. टीकों के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं, साथ ही फायदे भी। (कौन सी वैक्सीन सबसे अच्छी है? कोविशील्ड या कोवैक्सिन? कैसे चुनें, डॉक्टरों से जानें।)

नतीजतन लोग इस बात पर नजर रख रहे हैं कि वैक्सीन कहां से मिलेगी, स्टॉक में है या नहीं। कई लोग सीरम का Covishield चाहते हैं, जबकि कुछ Covaxin चाहते हैं। लेकिन देखते हैं कि कोविशील्ड किसे लेना चाहिए और Covaxin किसे लेना चाहिए, इस बारे में डॉक्टरों का क्या कहना है।

लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि कौन सा टीका लेना है, कोविशील्ड या कोवासिन।

किस वैक्सीन को चुनना है, इस पर डॉक्टरों ने मार्गदर्शन दिया है। टीकाकरण में देरी का एक कारण यह भी है कि कुछ लोग कह रहे हैं कि ये वैक्सीन इससे बेहतर है। कोवैक्सिन का निर्माण ICMR और भारत बायोटेक द्वारा किया जाता है। सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड नामक एक ब्रिटिश वैक्सीन विकसित की है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों टीके डब्ल्यूएचओ के मानकों पर खरे उतरे हैं। दोनों ही टीके कोरोना से बचाव में समान रूप से कारगर हैं।

मेदांता मेडिसिटी के प्रमुख डॉ. सुशीला कटारिया ने टाइम्स ऑफ इंडिया को एक इंटरव्यू दिया है। इसमें उन्होंने बताया है कि किस वैक्सीन को चुनना है। अब वैक्सीन ब्रांड चुनने का समय नहीं है। टीकाकरण को महत्व दिया जाना चाहिए।

कोविशील्ड लेने के बाद 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों को कोवासिन की तुलना में साइड इफेक्ट का अनुभव होने की अधिक संभावना है। चूंकि कोविशील्ड में इम्युनोजेनिक प्रतिक्रिया होती है, इसलिए इसके दुष्प्रभाव भी अधिक होते हैं। इसलिए युवाओं को इस टीके से बचना चाहिए और कोवैक्सिन लगवानी चाहिए, उन्होंने सलाह दी।

डॉ कटारिया के मुताबिक, जो बुजुर्ग हैं और जो खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं, उन्हें कोवैक्सिन नहीं लेने की सलाह दी जाती है.

कोविशील्ड आमतौर पर बुजुर्गों या गंभीर बीमारियों वाले लोगों को दिया जाता है।

साथ ही, कुछ रिपोर्टों के अनुसार, जिन्हें एलर्जी, बुखार या प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित कोई दवा है, उन्हें कोवासिन न लेने की सलाह दी जाती है।