Covid-19 vaccine: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन संदेह में, जानिये WHO ने क्या कहा

By उस्मान | Published: December 1, 2020 10:36 AM2020-12-01T10:36:45+5:302020-12-01T10:36:45+5:30

Next

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. वायरस से बचाव के लिए टीके बनाने का काम तेजी से चल रहा है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के खिलाफ कई टीकों पर शोध चल रहा है। इसमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका का टीका भी शामिल है.

लेकिन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका कोरोना वायरस वैक्सीन के बारे में संदेह है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राएनेका कोरोना वायरस के टीके पर चिंता व्यक्त की है।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर सर जॉन बेल ने सीएनबीसी को बताया कि वैज्ञानिकों को इस टीके के निष्कर्षों की घोषणा करने में समस्या है। समस्या यह है कि उनके पास पूरा डेटा नहीं है और लोग डेटा को ठीक से नहीं समझते हैं।

डब्ल्यूएचओ में टीकाकरण और जैविक के निदेशक केट ओ'ब्रायन ने भी इस पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रेस विज्ञप्ति में केवल सीमित जानकारी दी जा सकती है। टीका प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रतिक्रिया कैसे करता है, इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है.

डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए एस्ट्राजेनेका के परीक्षण की संख्या बहुत कम है। टीके के लिए कम खुराक वाले परीक्षण में सिर्फ 3,000 से कम वालंटियर्स ने हिस्सा लिया।