कोरोना का कहर : आ गया समझ! क्यों मुंबई में घट रहा और दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा कोरोना, ये हैं 5 बड़े कारण

By उस्मान | Published: November 20, 2020 11:52 AM2020-11-20T11:52:28+5:302020-11-20T11:52:28+5:30

Next

कोरोना के प्रकोप ने देश की राजधानी दिल्ली में एक गंभीर मोड़ ले लिया है। बढ़ते प्रदूषण के साथ, कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या ने दिल्ली में सरकार और प्रशासन के लिए एक गंभीर समस्या खड़ी कर दी है।

25 जून को दिल्ली में कोरोना के मामले मुंबई से ज्यादा हो गए थे। तब से, मुंबई में कोरोना रोगियों की संख्या लगभग नियंत्रण में है। मुंबई लगभग पांच महीने तक कोरोना का आकर्षण का केंद्र बना रहा।

दूसरी ओर, दिल्ली अभी भी कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए एक योजना तैयार हो रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में आंशिक रूप से तालाबंदी की सलाह दी है।

वर्तमान में, मुंबई में सक्रिय कोरोना रोगियों की संख्या 11,000 है। दिल्ली में, यही संख्या 42,000 के आसपास है। हालांकि, मुंबई की तुलना में मुंबई में कोरोना से मरने वालों की संख्या 3,000 से अधिक है।

विशेषज्ञों के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने त्योहारी सीजन के दौरान लॉकडाउन में कोई रियायत नहीं दी है। इसलिए स्थिति अधिक गंभीर नहीं हुई। विरोध के बावजूद राज्य में स्कूल, धार्मिक स्थल, मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्तरां और स्थानीय ट्रेनें नहीं खुले.

दिल्ली को ध्यान में रखते हुए, यहां की सरकार ने लॉकडाउन नियमों में जल्द राहत दी। दिल्ली बाजारों और शराब की दुकानों पर प्रतिबंध हटाने वाला पहला शहर था। उत्सव के दिनों में भीड़ के कारण कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि होती है।

कोरोना संक्रमण में जांच भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुंबई को इस बात का एहसास था कि कोरोना उनके लिए एक गंभीर समस्या थी। कोरोना को मलिन बस्तियों में रोकना आसान नहीं था। महाराष्ट्र सरकार ने जांच पर नजर रखी।

इंडिया टुडे के अनुसार, दिल्ली में रैपिड एंटीजन परीक्षणों की संख्या अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में किए गए दो-तिहाई परीक्षण एंटीजन थे। एंटीजन टेस्ट को RT-PCR से कम विश्वसनीय माना जाता है।

जैसे ही कोरोना संकट बढ़ा, मुंबई में वर्ली, बीकेसी, गोरेगांव और दहिसर में मेगा कोविद अस्पताल शुरू किए गए। गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए अलग अस्पताल बनाए गए थे। यहां बिस्तरों की कुल संख्या 17 हजार 467 थी। जिसमें से 12 हजार 329 बेड उपलब्ध हैं।

दूसरी ओर, दिल्ली को राष्ट्रीय राजधानी के रूप में, केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों से स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाओं की सुविधा है। हालांकि, दिल्ली में पर्याप्त आईसीयू बेड उपलब्ध नहीं हैं। मुंबई की तुलना में, दिल्ली में कोई विशेष कोविद अस्पताल स्थापित नहीं किए गए हैं।