घर पर खुद करें कोरोना टेस्ट, ICMR ने होम टेस्टिंग किट को दी मंजूरी

By संदीप दाहिमा | Published: May 20, 2021 03:04 PM2021-05-20T15:04:21+5:302021-05-20T15:04:21+5:30

Next

Rapid Antigen Kits to conduct Covid test at home: कोरोना टेस्टिंग के लिए लंबी कतारें और इसकी रिपोर्ट देने में लगने वाला समय, कतारों में भीड़ होने पर भी कोरोना होने का डर, भारत ने बुधवार को कोविड-19 के पहली होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है।

corona testing at home:क्योंकि अब आप घर पर ही खुद कोरोना टेस्ट कर सकते हैं। आईसीएमआर की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई हैं।

घर पर (Rapid Antigen Kits) से कोरोना टेस्टिंग को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंजूरी दे दी है। (ICMR issued detailed guidelines on who can use it and how.)

आईसीएमआर ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी हैं। इसी के तहत घर पर कोरोना टेस्ट कौन कर सकता है, इस पर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

कोरोना के लक्षण वाले लोग और कोरोना संक्रमण के सीधे संपर्क में आने वाले लोग, रैपिड एंटीजन किट से घर पर ही कोरोना की जांच कर सकेंगे।

जो व्यक्ति कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण करेंगे, उन्हें सच्चा सकारात्मक रोगी माना जाएगा। कोई पुन: परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा, जिन लोगों के लक्षण आरएटी में नकारात्मक आते हैं, उन्हें तुरंत आरटीपीसीआर परीक्षण करवाना चाहिए, आईसीएमआर ने कहा।

घर पर ही कोरोना की जांच के लिए नई किट को आईसीएमआर ने हरी झंडी दे दी है। पुणे स्थित कंपनी Mylab Discovery Solutions Ltd. ने CoviSelfTM (PathoCatch) COVID-19 OTC Antigen LF किट विकसित की है।

How to take corona Test at home : आपको Google Play Store या Apple Store से एक ऐप डाउनलोड करना होगा। उस पर आपको अपना नाम और नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस टेस्ट किट पर इस ऐप का लिंक और यूजर गाइड दिया जाएगा।

इस पर दी गई प्रक्रिया के अनुसार कोरोना टेस्ट करने के बाद आपको किट की फोटो लेकर एप पर अपलोड करनी होगी.

Home corona test kit Price : घर पर कोरोना टेस्ट किट की कीमत 250 रुपये है। इस किट से 15 मिनट में रिजल्ट आ जाएगा। (Corona home test kit costs ₹250 )