कैंसर, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से यह जड़ी बूटी दिलाती है राहत, तस्वीरों में जाने इसके फायदे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 30, 2018 07:40 AM2018-11-30T07:40:21+5:302018-11-30T07:40:21+5:30

Next

जिनसेंग चीन और कोरिया में पाई जाने वाली एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका चीन में सदियों से पारंपरिक दवाओं के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका प्रयोग होम्योपैथिक दवाओं के रूप में किया जाता है। इस अद्भुत औषधि का जिक्र आयुर्वेद में भी किया गया है। औषधि को एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। यही वजह है आयुर्वेद में इस जड़ी बूटी के कैंसर, दिल से जुड़े रोग, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं के इलाज के लिए फायदे बताए गए हैं। चलिए जानते हैं इससे आपको क्या-क्या स्वास्थ्य फायदे होते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण : जिनसेंग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। कई अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि जिनसेंग का रस पीने से कोशिकाओं में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता बढ़ती है।

दिमाग तेज करने में सहायक : जिनसेंग से मस्तिष्क कार्यों में सुधार करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन के अनुसार, एक महीने तक इसका सेवन करने से याददाश्त बढ़ाने और मूड में सुधार करने में मदद मिलती है। ऐसा इसमें पाए जाने वाले वाले जिन्सेनोसाइड और के यौगिक की वजह से होता है, जो दिमाग को फ्री रैडिकल से बचाते हैं।

वजन कम करने में मददगार : जिनसेंग में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो भूख को दबाने का काम करते हैं। जिनसेंग पाउडर का इस्तेमाल करने से खाने की इच्छा में कमी होती है क्योंकि यह भूख वाले हार्मोन को दबा देता है। यही वजह है कि वजन कम करने वालों के लिए इसे फायदेमंद बताया गया है।

सेक्स लाइफ में सुधार में सहायक : कई शोध इस बात का दावा करती हैं कि जिनसेंग का पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लिंग में रक्त वाहिकाओं और ऊतकों में ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ सुरक्षा कर सकते हैं और सामान्य कार्य को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

कैंसर से बचाने में सहायक : जिनसेंग कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है। इस जड़ी बूटी में मिलने वाला रसायन से गिन्सनोसाइड्स सूजन को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट संरक्षण प्रदान करने में मदद मिलती है। कई अध्ययनों की एक समीक्षा में यह निष्कर्ष निकला है कि जो लोग जिनसेंग का इस्तेमाल करते हैं, उनमें कैंसर के विकास का जोखिम 16 फीसदी तक कम हो सकता है।

डायबिटीज करता है कंट्रोल: जिनसेंग का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीज ब्लोद्द ग्लूकोज लेवल कम करने के लिए कर सकते हैं। इससे इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि जिनसेंग एंटीऑक्सीडेंट संरक्षण प्रदान करके मदद करता है जो डायबिटीज के मरीजों की सेल्स में फ्री रैडिकल को कम करता है।