बाथरूम में बिलकुल न करें ये 8 काम, सेहत पर होगा बुरा असर

By संदीप दाहिमा | Published: October 9, 2021 07:08 AM2021-10-09T07:08:11+5:302021-10-09T07:08:11+5:30

Next

ऐसा माना जाता है कि बाथरूम या टॉयलेट में 3.2 मिलियन बैक्टीरिया होते हैं। अधिकतर लोग अपनी बुरी आदतों के कारण उन सभी कीटाणुओं को हर जगह फैलाते रहते हैं। इसका नतीजा यह हो सकता है कि आप और आपके परिवार के लोगों के त्वचा और पेट की बीमारियों से पीड़ित रहने के चांस बढ़ जायें।

लूफा इस्तेमाल करना केवल तभी अच्छा होता है जब वह नया हो। यह आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं को बंद कर देता है, जो स्पंज में मिल जाते हैं और वहीं रहते हैं। आम तौर पर नहाने के बाद आप इसे बाथरूम में ही छोड़ देते हैं जिससे बैक्टीरिया पैदा होते हैं। इसलिए जब आप अगली बार इसका उपयोग करते हैं, तो गंदगी आपके शरीर पर वापस आ जाती है। इसे अधिक बार बदलें। इसे सूखने दें और इसे बाथरूम में न छोड़ें।

अगर सोचते हैं कि बिकिनी एरिया शेविंग करने से आपको बैक्टीरिया से बचने में मदद मिलती है, तो आप गलत है। उलटे आपको ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान जरूर हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका पेल्विक हिस्सा पूरी तरह से साफ हो जाए, तो आप महिलाओं का तेजर और शेविंग क्रीम का उपयोग करें। साबुन आपके लिए सबसे नुकसानदायक है इससे स्किन को नुकसान हो सकता है।

अक्सर लोग नहाते समय पीठ, खोपड़ी, पैरों के नीचे और कानों के पीछे सफाई नहीं करते हैं। इससे धीरे-धीरे इन हिस्सों में मैल जमता रहता है और त्वचा संबंधी रोगों का खतरा होता है। इन हिस्सों की सफाई के लिए विशेष ब्रश का इस्तेमाल करें उअर उनकी सफाई का ध्यान रखें।

अक्सर लोग दांत साफ करने के बाद ब्रश को खुला रख देते हैं जिससे उस पर कीटाणु जमते रहते हैं और अगले दिन उसी ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। बाथरूम में टूथब्रश रखने से कीटाणुओं का खतरा बढ़ता है। अपने टूथब्रश को रखने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें जो शौचालय से दूर हो। अपने टूथब्रश को हर 3 महीने में बदलें।

लगभग सभी लोग अपने गैजेट्स को बाथरूम में ले जाते हैं। हां, हम अपने हाथों को साफ करते हैं, लेकिन शौचालय के बाद फोन को साफ नहीं करते हैं। उसके बाद, फोन को दोपहर के भोजन के दौरान साथ ले जा सकते हैं और इसे एक मेज पर रख सकते हैं। ऐसा करने से बचें।

बाथरूम के तौलिये का इस्तेमाल मुंह साफ करने के लिए न करें और ध्यान रहे कि जिस तौलिये से आप मुंह पोंछ रहे हैं वो गीला न हो। गीला रहने से बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। डिस्पोजेबल तौलिए का प्रयोग करें। यह आपकी त्वचा को बचाएगा, साथ ही आपको अधिक तौलिये को धोने की आवश्यकता नहीं होगी।

बाथरूम में गीला तौलिया न छोड़ें, टॉयलेट में ज्यादा देर तक न बैठें, टॉयलेट को अच्छी तरह फ्लश करें, शैम्पू करते समय बालों को नीचे से पकड़ें। ऐसा करने से आप कई समस्याओं से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।