झुर्रियां होंगी दूर, त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं 7 ये घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: January 27, 2022 01:40 PM2022-01-27T13:40:23+5:302022-01-27T13:47:40+5:30

Next

अक्सर देखा गया है कि लोग चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट कैसे करें, चेहरे में कसाव कैसे लाएं, स्किन टाइट करने के उपाय और स्किन टाइट टिप्स जैसे सवालों के जवाब खोजते रहते हैं। हम आपको ढीली त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं जिनके जरिये आप अपनी ढीली त्वचा में कसाव ला सकते हैं।

कोलेजन हाइड्रोलाइज़ेट- यह आपकी त्वचा के जलयोजन स्तर में सुधार करता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करता है। एंटीऑक्सिडेंट-यह प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों को बेअसर करके त्वचा की सैगिंग और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। विटामिन ए, सी, डी, और ई, एंजाइम, सेलेनियम और जिंक एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आप खाद्य पदार्थों से पा सकते हैं।

जब वजन कम करने के लिए व्यायाम करते हैं, तो एक संभावना है कि आप अपनी मांसपेशियों को भी खो देंगे, और इसके परिणामस्वरूप आपको ढीली त्वचा का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि वेट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक साथ करने से आपको दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलेगी और एक ही समय में फैट भी कम हो जाएगा।

उम्र के साथ त्वचा अपनी लोच खो देती है जो झुर्रियों की ओर ले जाती है। अध्ययन से पता चलता है, विशेष रूप से शुष्क त्वचा के मामले में यह समस्या अधिक है। इसीलिए त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को पेय और भोजन के माध्यम से भरपूर पानी से भर दें।

योगा और पिलेट्स दोनों ही मांसपेशियों को मजबूत और टोंड रखने के लिए प्रभावी विकल्प हैं और इनसे त्वचा में कसाव भी आएगा। आप अपने ट्रेनर से उन योगासन के बारे में जानिये जिनसे प्रभावित हिस्से की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिल सकती है।

खीरे- इस सब्जी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को टोन करने में मदद करती है। जितना संभव हो उतना रस निकालें, अपनी त्वचा के क्षेत्रों पर रगड़ें जो आपको ढीले लगते हैं और इसे सूखने दें।

नींबू- उनके बाहरी उपयोग से कोलेजन उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे त्वचा चिकनी और अधिक टोंड हो जाती है। अपने शरीर पर नींबू का रस लगाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ें।

एलोवेरा- अध्ययन बताते हैं कि यह त्वचा पर अद्भुत काम करता है, घावों को ठीक करता है और जलता है, और मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है। तो एलोवेरा जेल का उपयोग आपकी ढीली त्वचा को बहुत प्रभावित कर सकता है और इसे कस सकता है।