1 / 7October TRAI data: देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अक्टूबर में 37.6 लाख वायरलेस ग्राहक गंवाने के बावजूद 38.47 लाख उपयोगकर्ताओं को जोड़कर अपना सक्रिय मोबाइल ग्राहक आधार बढ़ा लिया। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को ये आंकड़े जारी किए।2 / 7October TRAI data: आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर महीने में भारती एयरटेल ने अपने वायरलेस खंड में 19.28 लाख ग्राहक जोड़े जबकि उसके सक्रिय ग्राहकों में करीब 27.23 लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई।3 / 7October TRAI data: वोडाफोन आइडिया ने इस महीने में 19.77 लाख वायरलेस ग्राहक खो दिए और इसके सक्रिय ग्राहक आधार में लगभग 7.23 लाख की गिरावट आई।4 / 7October TRAI data: कुल मिलाकर रिलायंस जियो की कुल वायरलेस ग्राहक संख्या सितंबर के करीब 46.37 करोड़ से घटकर अक्टूबर में 46 करोड़ रह गई।5 / 7October TRAI data: हालांकि, इसका सक्रिय उपयोगकर्ता आधार मजबूत हुआ है। वोडाफोन आइडिया का कुल वायरलेस उपयोगकर्ता आधार सितंबर के 21.24 करोड़ से घटकर अक्टूबर में 21.04 करोड़ रह गया।6 / 7October TRAI data: ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन महीने में सक्रिय वायरलेस ग्राहकों की कुल संख्या 106.66 करोड़ थी जबकि ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या 0.31 प्रतिशत की मासिक गिरावट के साथ 94.14 करोड़ रह गई।7 / 7October TRAI data: ट्राई ने कहा, ‘‘भारत में कुल टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या सितंबर, 2024 के अंत में 119.06 करोड़ से घटकर अक्टूबर, 2024 के अंत में 118.82 करोड़ रह गई जो 0.21 प्रतिशत की मासिक गिरावट है।’’