मलाला के बर्थडे पर रिलीज हुआ उनके बॉयोपिक 'गुल मकई' का फर्स्ट लुक, देखें तस्वीरें

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 12, 2018 09:15 PM2018-07-12T21:15:13+5:302018-07-12T21:15:13+5:30

Next

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई के जीवन पर बनी फिल्म "गुल मकई" का फर्स्ट लुक गुरुवार (12 जुलाई) को रिलीज हुआ।

फिल्म में मलाला यूसुफजई का किरदार टीवी एक्ट्रेस रीम समीर शेख ने निभाया है। फिल्म में अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने मलाला की माँ तूर पिकई यूसुफजई का किरदार निभाया है।

मलाला के पिता जियाउद्दीन यूसुफजई का रोल अभिनेता अतुल कुलकर्णी ने निभाया है। मलाला का रोल करने वाली रीम समीर शेख का जन्म 8 सितंबर 2002 में हुआ था।

मलाला यूसुफजई पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की रहने वाली है। मलाला ने तालिबान आतंकवादियों द्वारा लड़कियों के स्कूल जाने पर पाबंदी लगाये जाने के विरोध किया था।

इससे नाराज होकर आतंकवादियों ने मलाला के सिर में गोली मार दी थी। बाद में लम्बे ऑपरेशन के बाद ही उसकी जान बचायी जा सकी। फिल्म में आतंकवादी बैतुल्ला मसूद की भूमिका पंकज त्रिपाठी ने निभायी है।

मलाला यूसुफजई के "गुल मकई" नाम के पीछे भी एक रोचक कहानी है। मलाला यूसुफजई बीबीसी उर्दू पर गुल मकई नाम से ब्लॉग लिखती थीं। इस ब्लॉग में वो लड़कियों की शिक्षा का मुद्दा उठाती थीं और लड़कियों की पढ़ाई पर पाबंदी लगाये जाने का विरोध करती थी।

जब मलाला को आतंकवादियों ने गोली मार दी उसके बाद दुनिया के सामने यह हक़ीक़त आयी कि गुल मकई नाम से ब्लॉग मलाला यूसुफजई लिखती थी।