Aryan Khan Drug Case: क्रूज में पार्टी, एनसीबी को किसने दी टिप? आर्यन खान सहित कई अरेस्ट, जानिए सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 4, 2021 09:18 PM2021-10-04T21:18:45+5:302021-10-04T21:18:45+5:30

Next

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मुंबई से गोवा के लिए एक क्रूज पर आठ लोगों को गिरफ्तार किया था। बॉलीवुड मशहूर अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान भी शामिल हैं। एनसीबी की कार्रवाई ने कई लोगों को डरा दिया है।

अदालत ने अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान तथा दो अन्य को एक क्रूज जहाज से प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किये जाने के सिलसिले में सात अक्टूबर तक स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) की हिरासत में भेज दिया। एनसीबी को रविवार को दी गई एक दिन की हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद तीनों को अदालत में पेश किया गया।

एनसीबी ने मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज़ जहाज पर छापेमारी के बाद इन लोगों को गिरफ्तार किया था। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आर एम नेर्लिकर ने कहा कि मामले में जांच की बहुत जरूरत है और इस पहलू पर विचार करते हुए, एनसीबी के समक्ष आरोपियों की उपस्थिति आवश्यक है। अदालत ने कहा, ‘‘तथ्य यह है कि मामले में सह-आरोपी के पास से मादक पदार्थ पाये गये थे और ये तीनों आरोपी (आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा) उनके साथ थे। जांच की आवश्यकता है और इसलिए अभियोजन और आरोपियों दोनों के लिए अपनी बेगुनाही साबित करना उपयोगी है।’’

क्रूज पर 1300 से 1400 लोग सवार थे। लेकिन एनसीबी के अधिकारी 8 से 10 लोगों पर नजर रख रहे थे। कहा जाता है कि एनसीबी ने गोपनीय जानकारी के आधार पर कार्रवाई की थी। CISF ने गुप्त सूचना दी। क्रूज पर रेव पार्टी होगी।

सीआईएसएफ द्वारा रेव पार्टी को सूचित करने के बाद एनसीबी ने छापेमारी की पूरी योजना बनाई। यह हाई प्रोफाइल स्क्रिप्ट एक महीने पहले लिखी गई थी।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) मुंबई इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनस की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। सितंबर के अंतिम सप्ताह में, एक CISF इकाई को एक क्रूज पर एक पार्टी के बारे में सूचना मिली।

आर्यन खान और दो अन्य - मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट को रविवार की शाम को गिरफ्तार कर एक विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया था, जिसने उन्हें सोमवार तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया। छह अन्य आरोपियों की पहचान नूपुर सतीजा, इसमीत सिंह, मोहक जसवाल, विक्रांत छोकर और गोमित चोपड़ा और उपनगर जुहू के एक मादक पदार्थ तस्कर के तौर पर हुई है।

मुंबई-गोवा से गोवा-मुंबई क्रूज टिकट की कीमत 80,000 रुपये है। ये टिकट ऑनलाइन बेचे जा रहे थे। ऑपरेशन का नेतृत्व एनसीबी के जोनल अधिकारी समीर वानखेड़े ने किया। एनसीबी ने अब तक कई सफल छापे मारे हैं।

1300 से 1400 यात्री थे, एनसीबी के सामने सवाल यह था कि कार्रवाई कैसे की जाए। अधिकारी अपनी पहचान बताकर क्रूज में प्रवेश नहीं कर सके। नहीं तो सब सावधान हो जाते।

आर्यन खान और अन्य आरोपियों को शनिवार देर रात एनसीबी के अधिकारियों ने मुंबई से गोवा जाने वाले क्रूज जहाज पर छापा मारने के बाद हिरासत में लिया था।