CNG अवतार में आएगी लोगों की पसंदीदा कार Innova Crysta, जानिए कीमत और लॉन्च की तारीख

By संदीप दाहिमा | Published: July 13, 2020 12:43 PM2020-07-13T12:43:14+5:302020-07-13T12:43:14+5:30

Next

भारत में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण, सभी ऑटो कंपनियां सीएनजी वाहनों के निर्माण पर अधिक जोर दे रही हैं।

विशेष रूप से जापान की टोयोटा कंपनी जो पिछले कई वर्षों से रॉयल कारों को बनाने के लिए जानी जाती है, जल्द ही सीएनजी कारों का उत्पादन करेगी। भारत में टोयोटा अपनी सबसे लोकप्रिय इनोवा को सीएनजी संस्करण के साथ लॉन्च करने के लिए तैयार है।

टोयोटा की इनोवाक्रिस्टा फिलहाल भारत में पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी जल्द ही CNG वैरिएंट के साथ इनोवाक्रिस्टा का नया मॉडल लॉन्च करेगी।

कंपनी ने इस संबंध में परीक्षण भी शुरू कर दिया है। टोयोटा ने अभी लॉन्च की तारीख तय नहीं की है। लेकिन कंपनी लगातार इनोवा के सीएनजी संस्करण का परीक्षण कर रही है। सीएनजी आधारित इनोवा के इस साल की तीसरी तिमाही में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद है।

भारतीय बाजार में इनोवा की अच्छी पकड़ है, ज्यादा स्पेस और आरामदायक यात्रा के लिए इनोवा एक शानदार कार है। CNG Innova Crysta सितंबर के दौरान भारतीय बाजार में आ सकती है।

अगर हम कीमत की बात करें तो CNG इनोवा बाजार में आने वाली इनोवा से थोड़ी महंगी हो सकती है। पेट्रोल वेरिएंट इनोवा क्रिस्टा की कीमत लगभग 15.36 लाख रुपये है, जबकि डीजल मॉडल 16.14 लाख रुपये से शुरू होता है।

सीएनजी इनोवा की कीमत इनोवा के डीजल मॉडल की तुलना में 80,000 से 1 लाख रुपये अधिक हो सकती है।

नई इनोवा के लुक और फीचर्स में कई बदलाव किए गए हैं। नई इनोवा के एक्सटीरियर और इंटीरियर को अपडेट किया गया है।

इस खास इनोवा कार में नए 17 इंच के काले अलॉय व्हील, रियर स्पॉइलर और साइड स्कर्ट दिए गए हैं।

MPV में 360-डिग्री कैमरा, ऑटो फोल्डिंग ORVM, पैडल लैंप, कीलेस एंट्री, पुश-स्टार्ट बटन और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।