बाइक की परफॉरमेंस को बेहतर रखने के लिए इन 7 टिप्स को जरूर आजमाएं

By ललित कुमार | Published: September 24, 2018 01:31 PM2018-09-24T13:31:15+5:302018-09-24T13:42:49+5:30

Next

अगर आप भी बाइक चलाने के शौकीन हैं और हमेशा अपनी बाइक की परफॉरमेंस को बेहतर रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे ही 7 टिप्स के बारें में बताने जा रहे हैं, जिससे आप लॉन्ग टाइम तक बाइक चलाने के लुत्फ उठा सकते हैं...

अगर आपके पास भी 4-स्ट्रोक बाइक है और लंबे समय तक बाइक के इंजन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो ऐसे में 1500 से 2000 किलोमीटर बाइक चलाने के बाद स्पार्क प्लग को जरूर बदल दें।

इंजन की परफॉरमेंस को बेहतर रखने के लिए मार्केट में उपलब्ध किसी भी बेहतर इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें, अपनी बाइक की सर्विस सही समय पर करते रहें।

आजकल सड़कों पर ट्रैफिक ज्यादा होने के कारण बाइक चलाते समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल हम क्लच का करते हैं, तो ऐसे में क्लच का सही एडजस्टमेंट बेहद जरूरी है, बाइक चलाते समय क्लच को फ्री रखें।

समय समय पर बाइक के एयर फिल्टर की सफाई करते रहें और निर्धारित समय पर बाइक के एयर फिल्टर को जरूर बदलवायें।

हमेशा बाइक के टायर प्रेशर जरूर जांच लें और वरना इसका सीधा असर इंजन और बाइक की माइलेज पर पड़ता है।

आजकल ज्यादातर बाइकों में ओपन चेन सिस्टम आता है, इसलिए समय समय पर इसकी सफाई जरूरी है, इसके लिए आप सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल कर बाइक की चेन की सफाई कर सकते हैं।

बाइकों में अब ज्यादातर ड्राई बैटरी का इस्तेमाल होता है, लेकिन फिर भी समय समय पर अपनी बाइक की बैटरी को चेक करवाते रहें, जिससे बीच सफर में कभी परेशानी ना हो।