SBI में अकाउंट है तो तुरंत कर लें काम, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने किया अलर्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 9, 2020 10:05 AM2020-01-09T10:05:15+5:302020-01-09T10:05:15+5:30

सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों से डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है।

sbi alert account holder to update mobile number and email | SBI में अकाउंट है तो तुरंत कर लें काम, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने किया अलर्ट

भारतीय स्टेट बैंक (फाइल फोटो)

Highlightsएसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने एटीएम के जरिये होने वाली धोखाधड़ी और अनाधिकृत लेन-देन पर अंकुश लगाने को लेकर सुरक्षा का यह अतिरिक्त कदम उठाया है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए कहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के वे ग्राहक को जिनका निजी नंबर और आईडी बैंक में अपडेट नहीं तो वह मुश्किल में फंस सकते हैं। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके ग्राहकों को ये जानकारी दी है।

 ट्वीट में कहा गया,  ग्राहक अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी तुरंत अपडेट करा लें ताकि कोई भी अहम जानकारी छूट न जाए। एसबीआई ने 1 जनवरी 2020 से तीन अहम बदलाव किए हैं।

1. चिप वाले एटीएम कार्ड ही चलेंगे

सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों से डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है। पुराने डेबिड कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले कार्ड से बदलवाना जरूरी है। आप पुराने कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे। एसबीआई ने अपने सभी एटीएम ग्राहकों से 31 दिसंबर 2019 तक बिना चिप वाले एटीएम कार्ड बदलने के लिए कहा था। ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाने के लिए एसबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले कार्ड का प्रयोग अनिवार्य कर दिया है। 

2. कर्ज हुए सस्ते

SBI ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी घटाया है। इसका फायदा लोगों को आज से मिलेगा। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) में 25 बेसिस पॉइंट यानी 0.25% की कटौती की है। कटौती के बाद 1 जनवरी 2020 से नई दर 8.05 फीसदी से घटकर 7.80 फीसदी हो गई है।

3. एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी जरूरी

एसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकासी के लिए ओटीपी बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। नयी दिल्ली, 27 दिसंबर (भाषा) एटीएम धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिये कदम उठाया है।

एसबीआई के अनुसार बैंक ने एटीएम के जरिये होने वाली धोखाधड़ी और अनाधिकृत लेन-देन पर अंकुश लगाने को लेकर सुरक्षा का यह अतिरिक्त कदम उठाया है। सत्यापन के इस अतिरिक्त कदम से एसबीआई के डेबिट कार्डधारकों का क्लोन बनाये जाने और उपकरणों के माध्यम से कार्ड की जानकारी चुराकर अनाधिकृत लेन-देन के जोखिम से बचाव होगा। हालांकि एसबीआई ग्राहकों के लिये यह सुविधा दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी करने पर उपलब्ध नहीं होगी। इसका कारण यह है कि यह सुविधा ‘नेशनल फाइनेंशियल स्विच’ पर विकसित नहीं हुई है। देश के सबसे बड़े बैंक की शाखाओं की संख्या करीब 22,000 है जबकि 58,500 से अधिक का एटीएम का नेटवर्क है। 

 जरूरी है मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट करना..
1 ओटीपी, पिन (PIN), एक्टिवेशन मैसेज सही मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर आ सके। 
2 अकाउंट स्टेटमेंट सही ई-मेल आईडी पर आए। गलत जगह जाने या नहीं मिलने पर आपको परेशानी हो सकती है। 
3 एसबीआई बैंक जो भी अहम जानकारी या अलर्ट ग्राहकों को भेजता है, वह आपको मिल सके।

कैसे अपडेट करनी होगी जानकारी..
1 अपने इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉगइन करे
2 माई अकाउंट और प्रोफाइल पर क्लिक करें
3 प्रोफाइल को सिलेक्ट कर पर्सलन डिटेल में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर क्लिक करें
4 अपनी डिटेल्स अपडेट कर दें
5 आप अपनी पास की एसबीआई बैंक की शाखा में जाकर भी पर्सनल डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं। 

Web Title: sbi alert account holder to update mobile number and email

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे