अगर आप भी करने जा रहे हैं म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट तो ना करें ये गलतियां

By स्वाति सिंह | Published: October 8, 2018 01:25 PM2018-10-08T13:25:32+5:302018-10-08T13:25:32+5:30

म्यूच्यूअल फंड के एसआईपी में निवेश करने के लिए जरुरी नहीं की आप शेयर बाजार की स्थिति को देखें या कोई मोटी रकम का इंतजार करें।अगर आप प्रति माह 500 रुपये के साथ निवेश शुरू करना चाहतें हैं तो कर सकते हैं और निवेश की समय सीमा 5 साल ही लेकर चलें।

need to know before invest in mutual funds | अगर आप भी करने जा रहे हैं म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट तो ना करें ये गलतियां

अगर आप भी करने जा रहे हैं म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट तो ना करें ये गलतियां

इन दिनों म्यूचुअल फंड इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प बनकर उभर रहा है। आजकल ज्यादातर लोग सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में इन्वेस्ट कर रहे हैं। वैसे तो इसमें सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर रिटर्न की भी गारंटी है।  लेकिन फिर भी कुछ रिस्क और गलतियों के बारे में जान लेना जरूरी होता है। जिससे भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो।    

बिना लक्ष्य के ना करें फंड का चयन 

किसी भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले आपको आपका लक्ष्य पता होना चाहिए। इसके बाद ही आप अपने लिए बेहतर फंड का चयन कर पाएंगे। बिना जानकारी के अगर आप फंड का चुनाव करते हैं तो हो सकता है वह आपके लिए सही ना।  इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रहे कि म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से रिस्क हमेशा ही रहता है।  

बाजार में गिरावट आने पर SIP रोक देना  

आपके लिए यह जानना भी बहुत जरुरी है कि जब बाजार में गिरावट आती है तो एसआईपी रोक दिया जाता है।  फिर उठने पर इन्वेस्ट करना शुरू कर देते हैं। यह इन्वेस्टमेंट के बाय लो एंड सेल हाई सिद्धांत के उलट है। इसी दौरान कई बार आप अपने फायदे का मौका खो देते हैं।  इसके साथ ही बाजार के उतार-चढ़ाव को देखकर इन्वेस्ट करने के बजाए समय के मुताबिक इन्वेस्ट करें।  इससे आप अपनी पूंजी बिना गंवाएं सही फंड का चयन कर सकते हैं।

म्‍यूचुअल फंड का करें चुनाव

डायवर्सिफायड इक्विटी फंडों या मल्‍टीकैप म्‍यूचुअल फंडों की तो बहुत ही भरमार है। अब ऐसे में फंड का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए किसी भी म्यूच्यूअल फंड में  निवेश करने से पहले उसका ट्रैक रेकॉर्ड चैक कर लें की बाजार में हुए उतार-चढ़ाव के चलते भी लम्बे समय में उसका प्रदर्शन कैसा रहा है।

Web Title: need to know before invest in mutual funds

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे