बिना कागजों के झमेले व दफ्तर के चक्कर काटे घर बैठे बनाएं PAN CARD, बिल्कुल मुफ्त, जानें प्रक्रिया

By अनुराग आनंद | Published: March 8, 2020 02:21 PM2020-03-08T14:21:08+5:302020-03-08T14:21:08+5:30

अब पैन कार्ड के लिए आपको दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आयकर विभाग ने तुरंत पैन प्राप्त करने के लिए ई-पैन सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत आवेदनकर्ताओं को पीडीएफ फॉर्मेट में पैन जारी किया जाएगा, जो कि बिल्कुल मुफ्त होगा।

Make PAN CARD sitting at home without the hassle of paperwork and round the office | बिना कागजों के झमेले व दफ्तर के चक्कर काटे घर बैठे बनाएं PAN CARD, बिल्कुल मुफ्त, जानें प्रक्रिया

पैन कार्ड

Highlightsआयकर विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, ई-पैन या इन्सटेंट पैन के लिए आवेदन करने वाले के पास वैध आधार होना चाहिए।वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाना होगा और 'इन्सटेंट पैन थ्रू आधार' पर क्लिक करना होगा।

आज के समय में पैन कार्ड व आधार दो ऐसी चीज है जो हर किसी के पास होना चाहिए। यदि आप किसी बैंक में अकाउंट खुलवाने जाते हैं या बच्चों के एडमिशन कराने के लिए स्कूल में जाते हैं तो इन दोनों ही कागजातों की जरूरत होती है।

ऐसे में अब पैन कार्ड के लिए आपको दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आयकर विभाग ने तुरंत पैन प्राप्त करने के लिए ई-पैन सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत आवेदनकर्ताओं को पीडीएफ फॉर्मेट में पैन जारी किया जाएगा, जो कि बिल्कुल मुफ्त होगा। 

आपको बता दें कि आयकर विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, ई-पैन या इन्सटेंट पैन के लिए आवेदन करने वाले के पास वैध आधार होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए। पैन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाना होगा और 'इन्सटेंट पैन थ्रू आधार' पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको 'न्यू पैन' पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड में लिखी संख्या को भरना होगा।  तत्पश्चात्, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको टेक्सट बॉक्स में डालकर सबमिट विकल्प दबाना है। इसके बाद एक पावती जेनरेट होगी, जिस पर एक संख्या लिखी होगी।

 पैन को डाउनलोड करने के लिए आपको 'चेक स्टेटस ऑफ पैन' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आधार नंबर डालकर सबमिट करने होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसे सबमिट करने के बाद आप चेक कर सकते हैं कि पैन आवंटित हुआ है या नहीं। पैन आवंटित होने की स्थिति में डाउनलोड पर क्लिक करके आप ई-पैन का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके साथ ही एक बेहद जरूरी बात यह भी है कि आयकर विभाग की वेबसाइट के अनुसार, ई-पैन के लिए आपको किसी भी तरह के दस्तावेज को अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी। इससे आपको 10 मिनट में पैन मिल सकता है और यही नहीं इसकी मान्यता फिजिकल पैन कार्ड के बराबर ही होगी।

Web Title: Make PAN CARD sitting at home without the hassle of paperwork and round the office

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे