एलआईसी जीवन अक्षय योजना: एक बार प्रीमियम भरिए, हर महीने पाइये हजारों रुपये पेंशन, यहां जानिए सब कुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 2, 2020 03:44 PM2020-12-02T15:44:45+5:302020-12-02T20:41:30+5:30

'जीवन अक्षय पॉलिसी'-30 और 85 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति 1 लाख की न्यूनतम खरीद मूल्य के साथ जीवन अक्षय VII- पेंशन योजना खरीद सकता है।

lic launches jeevan akshay scheme invest once and then get pension for life premium payment | एलआईसी जीवन अक्षय योजना: एक बार प्रीमियम भरिए, हर महीने पाइये हजारों रुपये पेंशन, यहां जानिए सब कुछ

जीवन अक्षय में आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और फिर जीवन भर आपको पेंशन मिलती है। (file photo)

Highlightsजीवन अक्षय VII, एलआईसी का इमीडिएट एन्युटी प्लान यानी तत्काल वार्षिकी योजना है।जीवन अक्षय VII योजनाओं की न्यूनतम प्रवेश आयु 30 वर्ष है और अधिकतम आयु 85 वर्ष है।प्रीमियम भर कर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन हर माह पा सकते हैं।

नई दिल्लीः भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने पेंशन धारकों के लिए अपनी लोकप्रिय योजना 'जीवन अक्षय पॉलिसी' को फिर से लॉन्च किया है। यह एक पेंशन योजना है।

भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जो टर्म प्लान, मनी बैक प्लान, एंडोमेंट पॉलिसी और यूनिट लिंक्ड प्लान सहित विभिन्न बीमा पॉलिसी प्रदान करती है। नए कलेवर में लाई गई जीवन अक्षय VII, एलआईसी का इमीडिएट एन्युटी प्लान यानी तत्काल वार्षिकी योजना है।

30 और 85 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति 1 लाख की न्यूनतम खरीद मूल्य के साथ जीवन अक्षय VII- पेंशन योजना खरीद सकता है। इस योजना के तहत एलआईसी प्रति माह ₹ 1,000 की न्यूनतम वार्षिकी प्रदान करता है। एलआईसी जीवन अक्षय VII योजनाओं की न्यूनतम प्रवेश आयु 30 वर्ष है और अधिकतम आयु 85 वर्ष है।

प्रीमियम भर कर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन हर माह पा सकते हैं

इस योजना में आप एक बार प्रीमियम भर कर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन हर माह पा सकते हैं। कोई भी भारत का नागरिक इस स्कीम का फायदा ले सकता है। इसमें एकमुश्त राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्युटी के 10 विकल्पों में से एक के चयन की सुविधा मिलती है। जीवन अक्षय में आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और फिर जीवन भर आपको पेंशन मिलती है।

जीवन शांति की बजाय, विकल्प A से J सिर्फ एलआईसी के जीवन अक्षय स्कीम के साथ उपलब्ध होंगे। जीवन अक्षय पॉलिसी में आपको कुल 10 ऑप्शन मिलेंगे। इन्हीं में एक ऑप्शन होता है (A) जिसके तहत आपको सिंगल प्रीमियम पर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलती है।

आपको प्रति महीने वाला पेंशन ऑप्शन ही चुनना होगा

आप हर महीने ये पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रति महीने वाला पेंशन ऑप्शन ही चुनना होगा, इसके लिए आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा, जिसके बाद आपकी मासिक 20 हजार रुपये की पेंशन शुरू हो जाएगी। मान लीजिए आप इस पॉलिसी का ऑप्शन A और सम एश्योर्ड ऑप्शन को चुनें तो आपको 40.72 लाख रुपये का केवल एक प्रीमियम देना होगा, इसके बाद आपकी मासिक पेंशन शुरू हो जाएगी, आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये होगी।

इस पेंशन का भुगतान 4 तरीकों से किया जा सकता है, सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक। इनमें सालाना आधार पर आपको 2,60,000 रुपये, छमाही आधार पर 1,27,600 रुपये, तिमाही आधार पर 63,250 रुपये और मासिक आधार पर 20,967 रुपये की पेंशन मिलती है, इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है, पॉलिसीधारक को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है, इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीकों से लिया जा सकता है।

'जीवन अक्षय पॉलिसी' क्या है...

यह एक सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है।

इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

न्यूनतम 1 लाख रुपये निवेश कर के इसे शुरू किया जा सकता है।

1 लाख रुपये निवेश करने पर आपको सालाना 12 हजार रुपये पेंशन मिलेगी।

अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

जिनकी उम्र 30 साल से लेकर 85 साल के बीच है वे इस पॉलिसी को ले सकते हैं।

आपको पॉलिसी की रकम कैसे चाहिए, इसके लिए आप 10 विक्लपों में कोई एक चुन सकते हैं।

इस पॉलिसी में एक ही परिवार के दो लोगों, एक ही परिवार के वंशजों (दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते), पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी भी ली जा सकती है।

जानिए पेंशन के बारे में

पेंशन का भुगतान आपको कुल 4 तरीकों से किया जा सकता है।

पहला- सालाना पेंशन।

दूसरा-छमाही पेंशन।

तीसरा-तिमाही पेंशन।

चौथा-मासिक पेंशन।

आपको जितनी भी पेंशन की जरूरत हो उस हिसाब से दिए गए विकल्पों में से चुनें और उसके आधार पर जितनी रकम निवेश करने की जरूरत हो उतनी रकम निवेश करें।

Web Title: lic launches jeevan akshay scheme invest once and then get pension for life premium payment

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे