investment planning after retirement, How to earn income after retirement & saving tips | बेहतर कल के लिए आज ही शुरू करें प्लानिग, रिटायरमेंट के बाद आसान होगी जिंदगी
अगर आप 20 से 30 साल के हैं तो आपके पास सेंविंग्स करने के लिए यह सबसे सही समय होता है

Highlightsआप अपनी महीने की कमाई का 5 या 10 फीसदी अलग से सेव कर सकते हैं।बिजनेस करने वाले लोग भी हर महीने एक कुछ रकम बचा सकते हैं जो भविष्य में काम आएगी।

रिटायरमेंट के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग हमे तभी से शुरू कर देनी चाहिए जब हम काम करना स्टार्ट करते हैं। ऐसा करने से रिस्क कम रहता है और इसके साथ ही इससे कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी खासी रकम तैयार हो जाती है।

यह अमाउंट भविष्य के लिए सबसे अच्छी बचत होती है, लेकिन इसके अलावा भी आप अपनी महीने की कमाई का 5 या 10 फीसदी अलग से सेव कर सकते हैं। वहीं, बिजनेस करने वाले लोग भी हर महीने एक कुछ रकम बचा सकते हैं जो भविष्य में काम आएगी।  इस दौरान कभी भविष्य की सेविंग्स को लेकर ध्यान नहीं देते हैं। यही वजह है कि रिटायरमेंट के बाद परेशानियों से जूझना पड़ता है।

लेकिन अगर आप 20 से 30 साल के हैं तो आपके पास सेंविंग्स करने के लिए यह सबसे सही समय होता है और यह सेविंग्स आपके भविष्य में बहुत काम आती है। आज हम आपको बताते हैं कि रिटायरमेंट की बाद वाली लाइफ के लिए आप कैसे करें सेविंग?

कैसे यूज करें सेविंग 
रिटायरमेंट के पहले अपनी सेविंग्स का ठीक से प्लान करें। अगर आप एक मुश्त रकम  अपने रिटायरमेंट के लिए जमा कर चुके हैं तो बैंक से हर महीने केवल जरूरत के हिसाब से ही पैसे निकालें। कम से कम रिटायरमेंट के शुरूआती पांच सालों तो बिल्कुल ऐसा ही करें। बढ़ती उम्र के साथ आप यह रकम बढ़ा भी सकते हैं।

एफडी है बेहतर उपाय 
भविष्य के एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट सबसे बेहतर उपायों में से एक हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि बैंक इसके लिए आपको ब्याज भी देती है जिससे आपके ऊपरी खर्चे पूरे हो सकते हैं। एफडी आप 5 साल, 10 साल या अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं यह निवेश का सबसे अच्छा जरिया है।

म्यूचुअल फंड में करें निवेश 
अपने बेहतर भविष्‍य के एफडी के अलावा म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। आधुनिक और व्‍यस्‍त जीवनशैली के चलते आप घर बैठे ही ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। कई म्‍यूचुअल फंड कंपनियां कुछ खास तरह के ऑफर भी देती हैं। ऑनलाइन निवेश करने से आप एजेंट को दी जाने वाली मोटी रकम से भी बच सकते हैं लेकिन म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले नियम व शर्तें ध्यान से पढ़ें।

नौकरी के दौरान ही बचत करना शुरू करें 
नौकरीपेशा लोगों की थंख्वा में से हर महीने पीएफ कटता है जो रिटायरमेंट के बाद एक बड़ी रकम के रूप में वापस मिलता है। यह भविष्य के लिए सबसे अच्छी बचत होती है, लेकिन इसके अलावा भी आप अपनी महीने की कमाई का 5 या 10 फीसदी अलग से सेव कर सकते हैं।  वहीं बिजनेस करने वाले लोग भी हर महीने एक मुश्त रकम बचा सकते हैं जो भविष्य में काम आएगी।

बच्चों के अलावा अपने बारे में भी सोचें
मां-बाप अपने भविष्य से ज्यादा अपने बच्चों के बारे में ज्यादा सोचते हैं और अपनी तमाम दौलत उनकी पढ़ाई और एश-ओ-आराम पर खर्च देते हैं। यह अच्छी बात लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने बुढ़ापे और रिटायरमेंट के लिए भी कुछ सेविंग करना शुरू करें, क्योंकि आपको नौकरी के दौरान तो लोन मिल सकता है लेकिन रिटायरमेंट के बाद बैंक आपको किसी भी तरह का लोन नहीं देगा। 


Web Title: investment planning after retirement, How to earn income after retirement & saving tips
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे