आपके भी PF खाते में नहीं जुड़ा है ब्याज?, जानें क्या है वजह और कब तक मिलेगा    

By अनुराग आनंद | Published: February 15, 2021 01:07 PM2021-02-15T13:07:32+5:302021-02-15T13:09:33+5:30

EPFO के करीब 10 से 12 प्रतिशत सब्सक्राइबर को साल 2019-20 के पीएफ पर मिलने वाले ब्याज में देरी होने वाली है। जानें ब्याज में विलंब होने के पीछे क्या है वजह...

Interest is not added to your PF account too, know what is the reason and how long you will get | आपके भी PF खाते में नहीं जुड़ा है ब्याज?, जानें क्या है वजह और कब तक मिलेगा    

ईपीएफओ कार्यालय (फाइल फोटो)

Highlightsयदि किसी कंपनी के एक भी कर्मचारियों की जानकारी सही नहीं होती है तो ऐसे में पूरी कंपनी के कर्मचारियों के खाते में ब्याज नहीं भेजा गया है।ईपीएफओ के अधिकारी ने यह भी कहा है कि संस्था के सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है।

नई दिल्ली: EPFO के लाखों सब्सक्राइवर इस बात को लेकर परेशान हैं कि अब तक उनके खाते में ब्याज के पैसे क्यों नहीं जुड़े हैं? यदि आप भी उन लाखों लोगों में से एक हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब ईपीएफओ ने खुद इस बारे में जानकारी दी है। 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि देश भर के करीब 60 लाख लोगों को पीएफ पर मिलने वाले ब्याज के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।  

इकनॉमिक टाइम्स रिपोर्ट के मुताबिक, 10 से 12 प्रतिशत ईपीएफओ के सब्सक्राइवर ऐसे हैं, जिनके खाते में पीएफ पर मिलने वाले ब्याज में देरी होने वाली है। 

जानें किस वजह से EPFO लाभुकों के खाते में नहीं जुड़ा है ब्याज-

अधिकारी ने बताया है कि सही डेटा नहीं मिलने या फिर किसी कर्मचारी द्वारा केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं करने की वजह से कुछ लोगों को ब्याज नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा है कि इसका असर 2020-21 के लिए मिलने वाले ब्याज पर भी पड़ने वाला है। 

अब तक 5 करोड़ खातों में ब्याज की राशि पहुंचा दी गई है-

EPFO ने साल 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज इस साल की शुरुआत से देना शुरू किया था। अब तक 5 करोड़ खातों में ब्याज की राशि पहुंचा दी गई है। EPFO के पास कुल 6 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। आम तौर पर ब्याज के भुगतान की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी हो जाती है।

जानें पीएफ खाते में ब्याज भेजने में कितना समय लग सकता है-

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि सरकारी अधिकारी ने कहा है कि लाभुकों के खाते में ब्याज एक माह और लग सकता है। माना जा रहा है कि जिन लोगों के खाते में ब्याज नहीं जुड़ा है, उन लोगों के खाते में इस वित्त वर्ष में के समाप्त होने तक (अगले एक माह) ब्याज जोड़ दिए जाएंगे। 

किसी कंपनी के एक भी कर्मचारी के डेटा में कमी पर नहीं भेजा गया है ब्याज-

मिल रही जानकारी के मुताबिक यदि किसी कंपनी के एक भी कर्मचारियों की जानकारी सही नहीं होती है तो ऐसे में पूरी कंपनी के कर्मचारियों के खाते में ब्याज नहीं जोड़ा गया है। जल्द ही इस समस्या का समाधान कर सबों के खाते में ब्याज भेजा जाएगा। 

ईपीएफओ के अधिकारी ने यह भी कहा है कि संस्था के सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है। भविष्य में किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए टेक्निकल चीजों को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। 

Web Title: Interest is not added to your PF account too, know what is the reason and how long you will get

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे