How to deposit money online in post office Sukanya Samridhi, PPF accounts through dakpay | पोस्ट ऑफिस में PPF खाता है?, जानें सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ अकाउंट में ऑनलाइन पैसा जमा करने का तरीका
अब पोस्ट ऑफिस में अकाउंट वाले ग्राहक डाकपे के जरिए ऑनलाइन लेनदेन कर सकेंगे (फाइल फोटो)

Highlightsडाकपे भारतीय पोस्ट और आईपीपीबी बैंक द्वारा डिजिटल वित्तीय व सहायक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए मान्यता प्राप्त ऐप है।डाकपे पैसा भेजने, क्यूआर कोड को स्कैन करने और किसी सेवाओं का डिजिटल रूप से भुगतान करने आदि की सुविधा भी देता है।

नई दिल्ली: अब पोस्ट ऑफिस के खाताधारक आसानी से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के माध्यम से ऑनलाइन पैसों की लेनदेन के अलावा अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। यही नहीं IPPB के जरिए अब कोई भी अपना बैलेंस आसानी से चेक कर सकता है और पैसे ट्रांसफर कर सकता है। बता दें कि पहले लोगों को इसके लिए पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता था।

यही नहीं डाकपे ऐप के जरिए पोस्ट ऑफिस स्कीम या फिर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारक आवर्ती जमा (RD), सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), सुकन्या समृद्धि खाता (SSA) आदि के लिए ऑनलाइ पैसा जमा कर सकते हैं। डाकपे ऐप IPPB ग्राहकों को सुचारू रूप वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देता है। हाल ही में, भारत सरकार ने इस डाकपे डिजिटल भुगतान ऐप लॉन्च किया है। 

बता दें कि डाकपे भारतीय पोस्ट और आईपीपीबी बैंक द्वारा डिजिटल वित्तीय व सहायक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए मान्यता प्राप्त ऐप है। यह पैसे भेजने, क्यूआर कोड को स्कैन करने और किसी सेवाओं का डिजिटल रूप से भुगतान करने आदि की सुविधा भी देता है। साथ ही इस ऐप के जरिए ग्राहक देश के किसी भी दूसरे बैंक के ग्राहकों के साथ आसानी से गूगल पे या फिर फोन पे ऐप की तर्ज पर पैसों का लेनदेन कर सकेंगे। 

जानें डाकपे ऐप के जरिए डाकघर सुकन्या समृद्धि खाते में कैसे पैसा हस्तांतरित करेंगे-

1 सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में एक अकाउंट खुलवाएं।
2 इसके बाद बैंक अकाउंट से अपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अकाउंट में अपना पैसा ट्रांसफर करें।
3. डाकपे ऐप डाउनलोड करने के बाद इस ऐप में अपने IPPB अकाउंट से जुड़ी जानकारी जैसे अकाउंट नंबर आदि देकर कनेक्ट कर लें।
4. इसके बाद ऐप में या फिर IPPB वेबसाइट पर DOP प्रोडक्ट वाले ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें और कई ऑप्शन में से सुकन्या समृद्धि अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करें।
5 इसके बाद यहां पूछे जा रहे सुकन्या समृद्धि का अकाउंट नंबर व DOP कस्टमर आईडी बताएं।
6 आप पूछे जा रहे सवाल में इंस्टालमेंट समय व पैसे की जानकारी दें। इसका अर्थ हुआ कि आप किस माह का इंस्टालमेंट जमा करने आए हैं और कितना पैसा लेकर जमा करने आएं हैं इन दोनों बातों की जानकारी यहां आपको देना है। 
7 इसके बाद जमा वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ से आपको मैसेज पैसा जमा करने को लेकर आ जाएगा। 

जानें किस तरह अपने पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट में ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं-

1. इसके लिए भी पहले आपके इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में पैसा होना चाहिए नहीं है तो आप इस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर लें।
2 डीओपी सर्विस वाले ऑफ्शन पर क्लिक करें।
3 इसके बाद यहां दिख रहे कई ऑप्शन जैसे सुकन्या समृद्धि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, आरडी आदि में से पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड सेलेक्ट करें।
4 इसके बाद अपना पीपीएफ अकाउंट नंबर और डीओपी कस्टमर नंबर बताएं।
5 इसके बाद पेय के ऑप्शन पर क्लिक कर जमा करें। जमा होते ही आपके मोबाइल पर आपको सूचना भेज दिया जाता है।

Web Title: How to deposit money online in post office Sukanya Samridhi, PPF accounts through dakpay

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे