पोस्ट बैंक से पैसे निकालने में अब कोई झंझट नहीं, सिर्फ अंगूठा लगाकर ऐसे निकाल सकेंगे रकम

By स्वाति सिंह | Published: September 5, 2019 10:56 AM2019-09-05T10:56:19+5:302019-09-05T10:57:07+5:30

डाकघर के पास एक बड़ा नेटवर्क मौजूद है। इसी कारण सबसे बड़ी बैंक के रुप में पोस्ट बैंक सामने आएगी, ऐसा कईयों का मानना है। क्यूआर कार्ड आइडी को प्रतिसाद नहीं मिलने से पोस्ट बैंक उचित विकास नहीं हो पाया।

every Post bank linked with AAdhaaar card, now transactions will be done directly in the bank through thumb | पोस्ट बैंक से पैसे निकालने में अब कोई झंझट नहीं, सिर्फ अंगूठा लगाकर ऐसे निकाल सकेंगे रकम

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहनेवाले ग्राहकों को पोस्ट बैंक से प्रतिदिन 10 हजार रुपए निकलना आसान हो जाएगा। 

Highlightsकेवल अंगूठे के जरिए बायोमेट्रिक पद्घति से आप देश के किसी भी पोस्ट बैंक से हर दिन 10 हजार रुपए निकाल सकेंगे।बीते वर्ष 1 सितंबर 2018 से देश में पोस्ट बैंक की शुरूआत हुई।

आपका किसी भी बैंक में खाता हो। पोस्ट बैंक में अगर आपका खाता नहीं भी है, तो कोई बात नहीं। केवल अंगूठे के जरिए बायोमेट्रिक पद्घति से आप देश के किसी भी पोस्ट बैंक से हर दिन 10 हजार रुपए निकाल सकेंगे। यह सेवा देश के हर पोस्ट बैंक में 2 सितंबर से शुरू की गई है। 

आधार अनेबल पेमेंट सिस्टम के तहत आपका आर्थिक लेन-देन केवल मोबाइल तथा आधार नंबर से होगा। बीते वर्ष 1 सितंबर 2018 से देश में पोस्ट बैंक की शुरूआत हुई। दिल्ली से लेकर मोहल्ले तक डाकघर में यह सेवा शुरू की गई। 

डाकघर के पास एक बड़ा नेटवर्क मौजूद है। इसी कारण सबसे बड़ी बैंक के रुप में पोस्ट बैंक सामने आएगी, ऐसा कईयों का मानना है। क्यूआर कार्ड आइडी को प्रतिसाद नहीं मिलने से पोस्ट बैंक उचित विकास नहीं हो पाया। महाराष्ट्र-गोवा परिसर के 42 डाकघरों में करीब 10 से 12 हजार पोस्ट बैंक हैं। 

इन बैंकों से 8 लाख 35 हजार खाते खोले गए। पोस्ट बैंकों को अधिक व्यापक बनाने के उद्देश से अब डाकघर की ओर से सोमवार, 2 सितंबर से एइपीएस यानी आधार अनेबल पेमेंट पद्घति शुरू की गई है। इस सेवा से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहनेवाले ग्राहकों को पोस्ट बैंक से प्रतिदिन 10 हजार रुपए निकलना आसान हो जाएगा। 

इसके लिए जरूरी होगा आधार नंबर तथा ओटीपी के लिए मोबाइल साथ रखना होगा। इसके लिए पोस्ट बैंक खाता आवश्यक नहीं होगा। किसी भी तरह का पासबुक अथवा एटीएम कार्ड साथ रखने की भी जरूरत नहीं होगी। ऐसा होता है लेन-देन आधारकार्ड नंबर समेत बायोमेट्रिक पद्घति से अंगूठा लगाते ही उक्त ग्राहक की फाइल पोस्ट बैंक में खुलेगी तथा जिस बैंक में खाता है, उस बैंक का नाम बताना होगा। 

खाता नंबर की भी जरूरत नहीं होगी। इस पद्घति से बैंक खाता डाइरेक्ट कनेक्ट होगा। 100 रुपए से लेकर 10 हजार की रकम निकाली जा सकेगी। मोबाइल पर ओटीपी आने के बाद वह नंबर डालते ही पोस्ट बैंक में लेन-देन किया जा सकेगा। 

 

Web Title: every Post bank linked with AAdhaaar card, now transactions will be done directly in the bank through thumb

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे