शेयर बाजार में मचे उथल-पुथल के बीच सोने-चांदी में करें निवेश, जानें इसके फायदे

By निखिल वर्मा | Published: March 23, 2020 02:07 PM2020-03-23T14:07:33+5:302020-03-23T14:07:33+5:30

gold silver rate today: कोरोना वायरस का असर सोने-चांदी के दामों पर भी पड़ा है. इस समय शेयर बाजार की हालत देखते हुए, कीमती धातुओं में निवेश बेहतर विकल्प हो सकता है.

Coronavirus Stock Market Crash gold silver investment advice and today rate | शेयर बाजार में मचे उथल-पुथल के बीच सोने-चांदी में करें निवेश, जानें इसके फायदे

सोना (फाइल फोटो)

Highlightsअगर सर्राफा बाजार लॉकडाउन के चलते बंद हैं तो आप मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के जरिए सोने की खरीददारी कर सकते हैंशेयर बाजार के धड़ाम के होने के समय में और बैंकों के खस्ताहाली के बीच सोने-चांदी में निवेश बढ़िया कदम हो सकता है.

कोरोना वायरस का गहरा असर पूरी दुनिया के अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। इस बीच दुनिया भर के प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट का दौर जारी है। भारत के कई शहरों में लॉकडाउन के बीच व्यापार-बचत दोनों प्रभावित हुआ है। इस बीच अगर आप कुछ पैसे बचाना-कमाना चाहते हैं तो निवेश का सबसे बढ़िया सोने-चांदी में हो सकता है। 

शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा

पिछले एक हफ्ते से सेंसेक्स और निफ्टी में तबाही मची हुई है। इस समय शेयर बाजार में पैसा लगाना जोखिम का काम हो सकता है। शेयर बाजार में भी सोमवार को  शुरुआती एक घंटे के कारोबार के दौरान निवेशकों की 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति डूब गई।  एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और बजाज फाइनेंस में जोरदार गिरावट हुई। बैंक, रियल्टी और वित्त क्षेत्र के शेयरों में भारी नुकसान देखने को मिला। इसके अलावा कई बैंकों के सेविंग दरों में बदलाव देखने को मिला है। भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई कुछ दिनों पहले ही बचत दरों में बदलाव कर चुका है। इस समय शेयर बाजार में निवेश मुनाफे का कम और जोखिम का काम ज्यादा हो सकता है।

सोने के दामों में भी गिरावट

13 मार्च को सोने के दामों में करीब 1100 रुपये गिरावट देखी गई। फिहलाल वायदा बाजार में सोने का भाव 40765 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रहा है। पिछले 10 दिनों में सोने के भाव में करीब 3 हजार रुपये गिरावट हुई है। ऐसे में अगर आप इस समय कुछ बचत करने की सोच रहे हैं तो सोने में निवेश एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

ऐसे करें सोने-चांदी की खरीददारी

सोने-चांदी का कारोबार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के तहत होता है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने चांदी का व्यापार वायदा बाजार (फ्यूचर मार्केट) के जरिए होता है। यहां अच्छे रिटर्न के साथ ही उतने ही जोखिम का खतरा होता है। कारोबारी लोग वायदा बाजार के जरिए ही सोने की खरीददारी करते हैं जबकि आम लोग सर्राफा बाजार से खरीददारी करते हैं।

Web Title: Coronavirus Stock Market Crash gold silver investment advice and today rate

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे