जानिए आपके बुढ़ापे के लिए Atal pension Yojna और NPS में कौन है ज्यादा फायदेमंद?

By स्वाति सिंह | Published: April 14, 2020 01:57 PM2020-04-14T13:57:49+5:302020-04-14T13:57:49+5:30

अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग कर रहे हैं और परेशान हैं कि नेशनल पेंशन सिस्टम और अटल बिहारी वाजपेयी में से कौन सा प्लान आपके लिए बेहतर है। तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं-

Atal bihari vajpayee yojna vs national Pension Scheme: Know who is more beneficial for your old age in Atal pension Yojna and NPS? | जानिए आपके बुढ़ापे के लिए Atal pension Yojna और NPS में कौन है ज्यादा फायदेमंद?

एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है।

HighlightsNPS को 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया गया था।केंद्र सरकार की अहम योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना है।

रिटायरमेंट के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग हमे तभी से शुरू कर देनी चाहिए जब हम काम करना स्टार्ट करते हैं। ऐसा करने से रिस्क कम रहता है और इसके साथ ही इससे कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी खासी रकम तैयार हो जाती है। यह अमाउंट भविष्य के लिए सबसे अच्छी बचत होती है, लेकिन इसके अलावा भी आप अपनी महीने की कमाई का 5 या 10 फीसदी अलग से सेव कर सकते हैं। 

अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग कर रहे हैं और परेशान हैं कि नेशनल पेंशन सिस्टम और अटल बिहारी वाजपेयी में से कौन सा प्लान आपके लिए बेहतर है। तो घबराएं नहीं। यहां जानें कौन-सी योजना आपके लिए बेहतर है। 

क्या है NPS?

नेशनल पेंशन सिस्टम एक सरकारी योजना है। इसे जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया गया था। बाद में साल 2009 में इसे सभी सेक्शन के लिए खोल दिया गया था। इस तारीख के बाद ज्वाइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना जरूरी है। 2009 के बाद से इस योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया। 

क्या है Atal Pension?

केंद्र सरकार की अहम योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में की थी। यह पेंशन योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के लोगों और ऐसे निवेशकों पर केंद्रित है जिनकी आर्थिक स्थिती ठीक नहीं है और जो बड़ा अमाउंट निवेश नहीं कर सकते। इस योजना के मुताबिक, कोई भी शख्स इस पेंशन प्लान की शुरुआत 18 साल से लेकर 40 साल के बीच कर सकता है।

NPS में निवेश से मिलेगी टैक्‍स में छूट 

एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है। हम न्‍यू पेंशन सिस्‍टम में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं। इनकम टैक्स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं।  इस स्‍कीम में इन्वेस्ट कर हम रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन को भी सिक्‍योर कर सकते हैं। 

एनपीएस के अंतर्गत दो करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर मंथ आपको सिर्फ 10,000 रुपये इन्वेस्ट करना होगा। उदाहरण के लिए मान लें अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आप टैक्‍स बचाने के लिए हर महीनें 10,000 रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं। इस तरह से आप साल में 1 लाख 20 हजार रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करेंगे। तब आपको इस रकम पर टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर आपकी उम्र 60 साल की है  और हर महीने आप 10,000 रुपए इन्वेस्ट करते हैं और उनको वार्षिक 10 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। अगर आप 30 साल की उम्र से एनपीएस में बचत शुरू कर दें तो आपका रिटायरमेंट फंड करीब दो करोड़ 17 लाख रुपए हो जाएगा।

Atal Pension से अलग है NPS

नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस (NPS) में अब निवेश करना पहले से ज्यादा फायदेमंद हो गया है। दरअसल, हाल ही में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हुआ। इस बजट में मोदी सरकार ने NPS को बढ़ावा देने के लिए घोषणाएं की। बता दें कि पहले एनपीएस से मैच्योरिटी के बाद 40 फीसदी ही अमाउंट निकला सकते थे, लेकिन अब इसकी जगह 60 प्रतिशत अमाउंट निकाल सकते हैं।  बता दें कि केंद्र सरकार ने दिसंबर 2018 में कैबिनेट ने मैच्योरिटी के बाद 60 फीसदी एनपीएस निकासी टैक्स फ्री के प्रस्ताव को मंजूर कर दिया था। इसका मतलब यह है कि 60 वर्ष की आयु में कोई व्यक्ति कुल जमा राशि में से 60 फीसदी अमाउंट बिना किसी टैक्स के निकाल सकते हैं। 

बता दें कि इस स्कीम में रोजगार के दौरान अपनी सैलरी का एक हिस्सा पेंशन अकाउंट में जमा करने का मौका देती है।  रिटायर होने पर यह पैसा एक साथ वापस किया जाता है।  

 

Web Title: Atal bihari vajpayee yojna vs national Pension Scheme: Know who is more beneficial for your old age in Atal pension Yojna and NPS?

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे