टोक्यो ओलंपिकः कीनिया के इलियुड किपचोगे ने फिर से जीता स्वर्ण, दो घंटे, आठ मिनट, 38 सेकेंड में दौड़ पूरी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 8, 2021 05:11 PM2021-08-08T17:11:14+5:302021-08-08T17:12:07+5:30

Tokyo Olympics: कीनिया के इलियुड किपचोगे ने उमस भरे मौसम में सापोरो की सड़कों पर दौड़ते हुए दो घंटे, आठ मिनट, 38 सेकेंड में दौड़ पूरी करके स्वर्ण पदक जीता।

Tokyo Olympics Kenya's Eliud Kipchoge won gold finished race two hours eight minutes 38 seconds | टोक्यो ओलंपिकः कीनिया के इलियुड किपचोगे ने फिर से जीता स्वर्ण, दो घंटे, आठ मिनट, 38 सेकेंड में दौड़ पूरी

अबेदे बिकिला (1960 और 1964) और वाल्देमर सीरपिन्स्की (1976 और 1980) ने यह कारनामा किया था।

Highlightsरविवार को यहां अपने खिताब का बखूबी बचाव किया।एक से अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाले तीसरे धावक बन गये हैं।प्रतियोगिता के साथ टोक्यो खेलों की ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धाओं का भी समापन हुआ।

Tokyo Olympics: कीनिया के इलियुड किपचोगे ने आखिरी 12 किमी में अपनी गति बढ़ाकर टोक्यो ओलंपिक खेलों की पुरुष मैराथन प्रतियोगिता में रविवार को यहां अपने खिताब का बखूबी बचाव किया।

 

किपचोगे ने उमस भरे मौसम में सापोरो की सड़कों पर दौड़ते हुए दो घंटे, आठ मिनट, 38 सेकेंड में दौड़ पूरी करके स्वर्ण पदक जीता। वह नीदरलैंड के रजत पदक विजेता अब्दी नगीये से 80 सेकेंड से भी अधिक समय आगे रहे। बेल्जियम के बाशिर अब्दी ने कांस्य पदक जीता। इस प्रतियोगिता के साथ तोक्यो खेलों की ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धाओं का भी समापन हुआ।

किपचोगे ओलंपिक की पुरुष मैराथन में एक से अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाले तीसरे धावक बन गये हैं। इससे पहले अबेदे बिकिला (1960 और 1964) और वाल्देमर सीरपिन्स्की (1976 और 1980) ने यह कारनामा किया था। किपचोग ने 30 किमी के आसपास से अपनी गति बढ़ायी और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। जब उन्होंने दौड़ समाप्त की तो उनके आसपास कोई दूसरा धावक नहीं था।

फ्रांस ने रूस की टीम को हराकर महिला हैंडबॉल टीम का स्वर्ण पदक जीता

फ्रांस महिला हैंडबॉल में रविवार को रूस की महिला टीम को हराकर टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर 37 साल में पुरुष और महिला दोनों वर्ग का स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला देश बना। पांच साल पहले रियो ओलंपिक में फ्रांस को पुरुष और महिला दोनों वर्ग के फाइनल में हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

रविवार को हुए फाइनल में फ्रांस की महिला टीम ने रूस की टीम पर 30-25 से जीत दर्ज की। महिला टीम की हौसलअफजाई के लिए पुरुष टीम भी मौजूद थी जिसने एक दिन पहले डेनमार्क को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

फ्रांस की पुरुष और महिला टीमों को पांच साल पहले रियो में हुए फाइनल में इन्हीं दोनों टीमों के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। युगोस्लाविया के 1984 लॉस एंजिलिस खेलों में पुरुष और महिला दोनों वर्ग के स्वर्ण पदक जीतने के बाद फ्रांस पहला देश है जिसने एक ही ओलंपिक में हैंडबॉल का पुरुष और महिला दोनों वर्ग का खिताब जीता। 

कनाडा की मिशेल ने साइकिलिंग स्प्रिंट में स्वर्ण जीता

कनाडा की केल्सी मिशेल ने रविवार को यहां वेलोड्रोम में यूक्रेन की ओलेना स्टारिकोवा को पछाड़ते हुए टोक्यो ओलंपिक खेलों की ट्रैक साइकिलिंग में महिलाओं की स्प्रिंट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। मिशेल ने इससे पहले सेमीफाइनल में जर्मनी की मौजूदा विश्व चैंपियन एम्मा हिंज और स्टारिकोवा ने 2019 की  विश्व चैंपियन ली वाई सेज को पछाड़कर उलटफेर किया था। इस स्पर्धा में हांगकांग की सेज ने  जर्मनी की हिंज को हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया। मिशेल 2004 के बाद इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली कनाडा की पहली खिलाड़ी है।

Web Title: Tokyo Olympics Kenya's Eliud Kipchoge won gold finished race two hours eight minutes 38 seconds

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे