Satwiksairaj Rankireddy: 565 किमी प्रति घंटा की रफ्तार, दुनिया के पहले खिलाड़ी, मलेशियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड टूटा

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 18, 2023 08:38 PM2023-07-18T20:38:42+5:302023-07-18T20:40:14+5:30

Satwiksairaj Rankireddy 2023: भारत के स्टार खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने 565 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के स्मैश के साथ बैडमिंटन में किसी पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज ‘हिट’ का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

Satwiksairaj Rankireddy smashes Guinness world record for fastest badminton shot during Korea Open | Satwiksairaj Rankireddy: 565 किमी प्रति घंटा की रफ्तार, दुनिया के पहले खिलाड़ी, मलेशियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड टूटा

file photo

Highlightsस्मैश से 565 किमी/घंटा की आश्चर्यजनक गति दर्ज की।मलेशियाई खिलाड़ी टेन बून हियोंग का एक दशक पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। मई 2013 में हेओंग ने 493 किमी/घंटा की तेज़ गति के साथ रिकॉर्ड बनाया। 

Satwiksairaj Rankireddy 2023: सात्विक के नाम से मशहूर भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने इतिहास रच दिया। कोरिया ओपन के दौरान खेल में किसी पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज हिट का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया, जहां स्मैश से 565 किमी/घंटा की आश्चर्यजनक गति दर्ज की।

मलेशियाई खिलाड़ी टेन बून हियोंग का एक दशक पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। मई 2013 में हेओंग ने 493 किमी/घंटा की तेज़ गति के साथ रिकॉर्ड बनाया। हाल में चिराग शेट्टी के साथ मिलकर इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 का खिताब जीतने वाले सात्विक ने इसके साथ ही मई 2013 में बनाए मलेशिया के टेन बून हियोंग के 493 किमी प्रति घंटे के एक दशक से भी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

सात्विक का स्मैश किसी फॉर्मूला वन कार द्वारा हासिल की गई 372.6 किमी प्रति घंटे की सबसे तेज रफ्तार से भी अधिक तेज था। महिला वर्ग में सबसे तेज बैडमिंटन ‘हिट’ का रिकॉर्ड मलेशिया की टेन पियर्ली के नाम रहा जिन्होंने 438 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से शॉट लगाया था।

जापान की खेल उपकरण निर्माता कंपनी योनेक्स ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘योनेक्स को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि योनेक्स बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (भारत) और टेन पियर्ली (मलेशिया) ने क्रमश: सबसे तेज पुरुष और महिला बैडमिंटन हिट के साथ नया गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।’’

विश्व रिकॉर्ड 14 अप्रैल 2023 को बनाया गया था और गिनीज विश्व रिकॉर्ड के आधिकारिक जजों ने उस दिन के गति माप नतीजों के आधार पर इसकी पुष्टि की। सात्विक ने यह स्मैश जापान के सेइतामा के सोका में योनेक्स फैक्टरी जिम्नेजियम में लगाया था।

सात्विक-चिराग कोरिया ओपन के दूसरे दौर में

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारत की स्टार पुरुष युगल जोड़ी ने मंगलवार को यहां कोरिया ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट में सुपाक जोमकोह और किटिनुपोंग केद्रेन की थाईलैंड की जोड़ी को सीधे गेम में हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। सात्विक और चिराग की दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी ने जोमकोह और केद्रेन की जोड़ी को पहले दौर के मुकाबले में 21-16 21-14 से हराया।

अगले दौर में भारतीय जोड़ी की भिड़ंत चीन के ही जी टिंग और झोउ हाओ डोंग की जोड़ी से होगी। एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की दुनिया की 27वें नंबर की जोड़ी को हालांकि अर्जुन की पीठ की तकलीफ के कारण मुकाबले के बीच से हटना पड़ा। भारतीय जोड़ी ने जब पहले गेम में ल्यू यू चेन और ओउ शुआन यी की चीन की जोड़ी के खिलाफ हटने का फैसला किया तो वे 5-6 से पीछे चल रहे थे।

अर्जुन ने पीटीआई से कहा, ‘‘रैली के दौरान मैंने अपनी पीठ में दर्द महसूस किया। मैंने दर्द से राहत के लिए स्प्रे डाला लेकिन मैं सहज महसूस नहीं कर रहा था इसलिए हमने हटने का फैसला किया। फिजियो ने कहा कि यह पीठ में जकड़न लगती है और कुछ दिन में ठीक हो जाएगी। मुझे जापान जाना है इसलिए उम्मीद करता हूं कि मैं ठीक हो जाऊंगा।’’

भारत के हर्षित अग्रवाल भी दूसरे क्वालीफिकेशन मुकाबले में कोरिया के चोई पियोंग गेंग के खिलाफ तीन गेम में 15-21 21-10 10-21 की शिकस्त के साथ मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में नाकाम रहे। उन्होंने पहले मैच में मलेशिया के टेन जिया जेई को हराया था।

एक अन्य भारतीय शाश्वत दलाल को भी पहले दौर में कोरिया के जियोंग मिन सियोन के खिलाफ 14-21 17-21 से हार झेलनी पड़ी जबकि मेइराबाद मेसनाम क्वालीफायर से हट गए। इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 में खिताबी जीत के बाद पहले टूर्नामेंट में खेल रहे सात्विक और चिराग ने विरोधी जोड़ी को अधिक मौके नहीं दिए।

भारतीय जोड़ी ने अच्छी शुरुआत करते हुए 4-1 की बढ़त बनाई जिसे उन्होंने ब्रेक तक 11-6 तक पहुंचाया। सात्विक और चिराग ने इस बढ़त को 18-15 तक पहुंचाया और फिर पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में थाईलैंड की जोड़ी अच्छी शुरुआत करते हुए 9-4 की बढ़त बनाने में सफल रही। सात्विक और चिराग ने हालांकि जोरदार वापसी करते हुए स्कोर 15-11 किया और फिर गेम और मुकाबला जीत लिया।

Web Title: Satwiksairaj Rankireddy smashes Guinness world record for fastest badminton shot during Korea Open

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे