US Open: कोविड वैक्सीन नहीं लेने की वजह से जोकोविच नहीं खेलेंगे अमेरिकी ओपन में, पांच खिलाड़ियों के पास नंबर-1 बनने का मौका

By भाषा | Published: August 28, 2022 12:46 PM2022-08-28T12:46:10+5:302022-08-28T12:53:32+5:30

दुनिया के पूर्व नंबर-एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे। यह दूसरी बार है जब जोकोविच कोविड वैक्सीन नहीं लेने के कारण किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे।

Novak Djokovic will not play in US Open due to not taking covid vaccine | US Open: कोविड वैक्सीन नहीं लेने की वजह से जोकोविच नहीं खेलेंगे अमेरिकी ओपन में, पांच खिलाड़ियों के पास नंबर-1 बनने का मौका

यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे नोवाक जोकोविच (फाइल फोटो)

Highlightsनोवाक जोकोविच कल से शुरू हो रहे अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे।नोवाक जोकोविच इससे पहले आस्ट्रेलियाई ओपन में भी कोविड टीका नहीं लेने की वजह से नहीं खेल पाए थे।रफेल नडाल 2019 के बाद वह पहली बार अमेरिकी ओपन में खेलते नजर आएंगे।

न्यूयॉर्क: कोविड-19 टीकाकरण नहीं करवाने के कारण दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच सोमवार से शुरू हो रहे अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे। मौजूदा सत्र में यह दूसरी बार है जब जोकोविच टीकाकरण नहीं करवाने के कारण किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में नहीं खेल पा रहे हैं। वह इससे पहले सत्र के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियाई ओपन में भी इसी कारण से नहीं खेल पाए थे।

पांच खिलाड़ियों के सामने नंबर एक बनने का मौका

अमेरिकी ओपन के दौरान पांच पुरुष खिलाड़ियों के पास दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनने का मौका होगा जिसमें रिकॉर्ड 22 पुरुष ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल भी शामिल हैं। स्पेन के इस दिग्गज ने न्यूयॉर्क में चार खिताब जीते हैं लेकिन 2019 के बाद वह यहां पहली बार खेल रहे हैं।

स्पेन ने 36 साल के नडाल ने जनवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन और जून में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता जबकि वह जुलाई में विंबलडन सेमीफाइनल में भी पहुंचे लेकिन पेट की मांसपेशियों में चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए।

दुनिया के मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी और गत अमेरिकी ओपन चैंपियन डेनियल मेदवेदेव, कार्लोस अल्काराज, स्टेफानोस सितसिपास और कैस्पर रुड को अमेरिकी ओपन के अगले दिन जारी होने वाली रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए 11 सितंबर को होने वाले फाइनल में जगह बनाने की जरूरत है।

महिला वर्ग में नाओमी ओसाका खिताब की दावेदार

महिला एकल में नाओमी ओसाका ने अपने चार में से दो ग्रैंडस्लैम खिताब अमेरिकी ओपन में जीते हैं और इसलिए न्यूयॉर्क में उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार माना जाता है। हालांकि वह मंगलवार रात आस्ट्रेलियाई ओपन की उप विजेता डेनियल कोलिन्स के खिलाफ अपने पहले दौर के मुकाबले से पहले काफी अच्छी स्थिति में नहीं हैं।

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ओसाका अब 44वें नंबर पर है और अपने पिछले तीन मुकाबले गंवा चुकी हैं। उन्होंने अप्रैल की शुरुआत से दो मैच जीते हैं जबकि छह गंवाए हैं।

ओसाका ने शनिवार को कहा, ‘‘मुझे ऐसा लगता है कि मैंने एक या दो दिन पहले झूठ बोला होगा जब मैंने कहा था कि मैं सहज हूं। लेकिन वास्तव में जब मैंने आज अभ्यास किया तो मुझे बहुत चिंता हुई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं वास्तव में अच्छा करना चाहती हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि मैंने हाल में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। मुझे नहीं पता। यह कठिन है। निश्चित रूप से आप ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के पहले दौर में हारना नहीं चाहते।’’

अमेरिकी ओपन में दिखेगा इस बार ये बदलाव

अमेरिकी ओपन के दौरान पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में मैच के दौरान कोचिंग की अनुमति दी जाएगी। कोच को कोर्ट के पास निश्चित सीट पर बैठना होगा और वे उसी समय खिलाड़ियों के साथ संवाद कर सकते हैं जब वे कोर्ट के एक ही छोर पर हों।

टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे शीर्ष अमेरिकी खिलाड़ी दसवें वरीय टेलर फ्रिट्ज इस नियम से काफी खुश नहीं हैं। फ्रिट्ज ने कहा, ‘‘मुझे यह पसंद नहीं है। टेनिस एक व्यक्तिगत खेल है तो कोई और आपकी मदद क्यों कर सकता है?’’

अमेरिकी ओपन में अंतिम सेट टाईब्रेकर जीतने के लिए अब सात अंक जीतना पर्याप्त नहीं है। अब एक खिलाड़ी को जीतने के लिए कम से कम 10 अंक जीतने होंगे। अमेरिकी ओपन इस सत्र में एक समान प्रणाली अपनाने के लिए तीन अन्य प्रमुख टूर्नामेंटों के साथ शामिल होने पर सहमत हो गया है। महिलाओं के मुकाबलों के तीसरे सेट और पुरुषों के मुकाबलों के पांचवें सेट में 6-6 के स्कोर पर टाईब्रेक होगा और पहले 10 अंक हासिल करने वाला, दो अंक की बढ़त के साथ टाईब्रेकर का विजेता होगा। 

Web Title: Novak Djokovic will not play in US Open due to not taking covid vaccine

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे