FIFA World Cup 2022 Semi-final: अर्जेंटीना के सामने क्रोएशिया और फ्रांस-मोरक्को में टक्कर, जानें मैच का समय और किस स्टेडियम में होंगे मुकाबले, जानिए सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 12, 2022 07:30 PM2022-12-12T19:30:07+5:302022-12-12T19:31:04+5:30

FIFA World Cup 2022 Semi-final: क्रोएशिया की टीम ब्राजील के खिलाफ अधिक सहज दिखी। मेस्सी को रोकने की जिम्मेदारी मिडफील्डर मार्सेलो ब्रोजोविच पर होगी जिन्होंने ब्राजील के खिलाफ शानदार खेल दिखाया था।

FIFA World Cup 2022 Semi-final 2022 Argentina vs Croatia and France vs Morocco Teams 14-15 dec, full fixture All you need to know | FIFA World Cup 2022 Semi-final: अर्जेंटीना के सामने क्रोएशिया और फ्रांस-मोरक्को में टक्कर, जानें मैच का समय और किस स्टेडियम में होंगे मुकाबले, जानिए सबकुछ

अर्जेंटीना, क्रोएशिया, फ्रांस और मोरक्को ऐसी चार टीमें हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

Highlightsअर्जेन्टीना की टीम मार्कोस एकुना और राइट बैक गोंजालो मोनटिएल के बिना उतरेगी, ये दोनों निलंबित हैं।एमबापे ने इस विश्व कप में अभी तक सर्वाधिक पांच गोल किए हैं।ओलिवियर गिरोड और लियोनेल मेस्सी से एक गोल आगे हैं।

FIFA World Cup 2022 Semi-final: फीफा विश्व कप 2022 रोमांच मोड पर पहुंच गया है। सेमीफाइनल की चार टीमें तय हो गई हैं। फीफा विश्व कप अपने चरमोत्कर्ष पर पहुँच रहा है। अर्जेंटीना, क्रोएशिया, फ्रांस और मोरक्को ऐसी चार टीमें हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

मोरक्को सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी देश बन गया है। अर्जेन्टीना और क्रोएशिया के बीच मंगलवार (रात 12 बजकर 30 मिनट पर) को यहां होने वाले फीफा विश्व कप सेमीफाइनल के साथ दो दिग्गज खिलाड़ियों लियोनल मेस्सी और लुका मोड्रिच में से किसी एक का विश्व कप जीतने का सपना संभवत: हमेशा के लिए टूट जाएगा।

अर्जेन्टीना को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई

फुटबॉल के सबसे बड़े सुपरस्टार में शामिल ब्राजील के नेमार और फिर पुर्तगाल के लियोनल मेस्सी कतर में चल रहे विश्व कप से आंसुओं के साथ विदाई ले चुके हैं और अब मेस्सी या मोड्रिच में से एक का सपना टूटने वाला है। लय मेस्सी के साथ है जिन्होंने अर्जेन्टीना को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है।

वह टीम की अगुआई उसी तरह कर रहे हैं जिस तरह डिएगो माराडोना ने 1986 में अर्जेन्टीना के दूसरे और आखिरी विश्व कप खिताब के दौरान की थी। अर्जेन्टीना और फाइनल के बीच अब क्रोएशिया की दीवार खड़ी है। मात्र 40 लाख की जनसंख्या वाले इस देश ने फुटबॉल की सबसे कड़ी टीम में से एक के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है और उसके पास खेल के सबसे शालीन खिलाड़ियों में से एक मोड्रिच है।

पिछले 36 मुकाबलों में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था

सेमीफाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसे रविवार को होने वाले फाइनल की मेजबानी भी करनी है। सेमीफाइनल में पिछले दो विश्व कप की उप विजेता टीम आमने सामने होंगी। अर्जेन्टीना को 2014 जबकि क्रोएशिया को 2018 में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। अर्जेन्टीना की टीम कोपा अमेरिका का खिताब जीतकर कतर पहुंची थी और उसे पिछले 36 मुकाबलों में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था।

इन टीमों ने 2022 फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कियाः (teams qualified for the 2022 FIFA World Cup semi-finals)

क्रोएशियाः पेनल्टी शूटआउट के जरिए ब्राजील को 4-2 (1-1) से हराया

अर्जेंटीनाः नीदरलैंड्स को 4-3 (2-2) से हराया

मोरक्कोः पुर्तगाल को 1-0 से हराया

फ्रांसः इंग्लैंड को 2-1 से हराया

2022 फीफा विश्व कप सेमीफाइनलः (2022 FIFA World Cup Semi-final - Full Fixture)

14 दिसंबर: अर्जेंटीना बनाम क्रोएशिया - लुसैल स्टेडियम (12:30 AM IST)

15 दिसंबर: फ्रांस बनाम मोरक्को - अल बायत स्टेडियम (12:30 AM IST)

18 दिसंबर: फाइनल मुकाबला।

मौजूदा चैंपियन फ्रांस अब ब्राजील के बाद लगातार दो विश्व कप जीतने वाली दूसरी टीम बनने से अब केवल दो जीत दूर है। ब्राजील में 1958 और 1962 में लगातार दो विश्व कप जीते थे। फ्रांस बुधवार को होने वाले सेमीफाइनल में मोरक्को का सामना करेगा, जिसने पुर्तगाल को एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में 1-0 से हराया। मोरक्को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम है।

Web Title: FIFA World Cup 2022 Semi-final 2022 Argentina vs Croatia and France vs Morocco Teams 14-15 dec, full fixture All you need to know

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे