FIDE Candidates 2024: डी गुकेश ने रचा इतिहास, बने सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियनशिप के दावेदार

By मनाली रस्तोगी | Published: April 22, 2024 08:36 AM2024-04-22T08:36:23+5:302024-04-22T08:38:19+5:30

डी गुकेश ने सोमवार को टोरंटो में रोमांचक फाइनल राउंड के बाद FIDE कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट 2024 के चैंपियन बनकर इतिहास रच दिया।

FIDE Candidates 2024 D Gukesh scripts history becomes youngest-ever world championship contender | FIDE Candidates 2024: डी गुकेश ने रचा इतिहास, बने सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियनशिप के दावेदार

Photo Credit: ANI

Highlightsडी गुकेश ने रचा इतिहासवह महान खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैंगुकेश ने कुल 9/14 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया

टोरंटो:भारत के 17 वर्षीय डी गुकेश ने सोमवार को टोरंटो में रोमांचक फाइनल राउंड के बाद FIDE कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट 2024 के चैंपियन बनकर इतिहास रच दिया। वह महान खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। 

राउंड 14 में गुकेश ने प्रतिद्वंद्वी चैंपियनशिप के दावेदार हिकारू नाकामुरा को बराबरी पर रोकने और अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए काले मोहरों का इस्तेमाल किया। इस जीत के साथ 17 वर्षीय खिलाड़ी अब विश्व चैंपियनशिप फाइनल में जाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं, जहां उनका मुकाबला चीन के डिंग लिरेन से होगा।

गुकेश ने कुल 9/14 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने एक नाटकीय दिन में नाकामुरा को बराबरी पर रोका, लेकिन उनकी किस्मत विपरीत बोर्ड पर तय हो गई जब फैबियानो कारूआना और इयान नेपोमनियाचची ने 109 चालों तक संघर्ष किया और फिर बराबरी पर आ गए।

वह दिन काफी ड्रामा से भरा रहा। थोड़ी देर के लिए ऐसा लग रहा था कि गुकेश सोमवार को विजयी होंगे, जब 41वीं चाल में फैबियानो कारूआना की गलती ने इयान नेपोम्नियाचची के साथ ड्रॉ का मौका बना दिया। हालाँकि, नेपो ने फिर एहसान का बदला देकर कारुआना को बढ़त दिला दी। आख़िरकार, पासा पलटा और नेपो बनाम कारुआना मैच टाई की ओर बढ़ गया।

गुकेश ने हिकारू नाकामुरा के खिलाफ अपना मैच ड्रा कराने के बाद FIDE कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में एक नाटकीय मोड़ ले लिया। हालाँकि, लैन नेपोम्नियाचची के खिलाफ मैच में फैबियानो कारुआना की गंभीर त्रुटि ने गुकेश की ऐतिहासिक खोज के लिए आशा की एक किरण प्रदान की। इस गलती ने खेल की दिशा को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया और ड्रॉ का अवसर पैदा कर दिया।

 

Web Title: FIDE Candidates 2024 D Gukesh scripts history becomes youngest-ever world championship contender

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे