महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से वापस लिया नाम, हुईं फूड प्वाइजनिंग की शिकार

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 16, 2023 11:36 AM2023-07-16T11:36:16+5:302023-07-16T11:41:34+5:30

महिला पहलवान विनेश फोगाट ने फूड प्वाइजनिंग की शिकार होने के बाद बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से अपना नाम वापस ले लिया।

Female wrestler Vinesh Phogat withdraws from Budapest Ranking Series 2023, victim of food poisoning | महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से वापस लिया नाम, हुईं फूड प्वाइजनिंग की शिकार

महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से वापस लिया नाम, हुईं फूड प्वाइजनिंग की शिकार

Highlightsमहिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से अपना नाम वापस ले लिया हैविनेश फोगाट फूड प्वाइजनिंग की शिकार होने के बाद प्रतिस्पर्धा में हिस्सा नहीं ले रही हैंविनेश के बाद संगीता फोगाट ही प्रतियोगिता में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय पहलवान रह गई हैं

नयी दिल्ली: महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से शनिवार को अपना नाम वापस ले लिया है। खबरों के अनुसार विनेश कुश्ती की 55 किग्रा भार वर्ग में हिस्सा लेने वाली थीं लेकिन वो अचानक फूड प्वाइजनिंग की शिकार हो गई। जिस कारण उन्होंने प्रतिस्पर्धा से बाहर होने की घोषणा की है।

भारतीय ओलंपिक संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट ने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 के आयोजकों और भारतीय खेल प्रधिकरण को अस्वस्थता के कारण प्रतियोगिता में हिस्सा न लेने के संबंध में सूचित कर दिया है। बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज़ 2023 की कुश्ती प्रतिस्पर्धी हंगरी में 16 जुलाई तक चलेगी।

कुश्ती में दो बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने भी तीन दिन पूर्व डोपिंग रोधी नियमों के तहत अपने आवास का सही पता न देने के नियम में नोटिस जारी किया था और जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था। जानकारी के अनुसार डोप नियंत्रण अधिकारी बीते 27 जून को विनेश के सोनीपत स्थित में प्रताप कॉलोनी के दर्ज पते पर पहुंचे थे लेकिन वहां पर न तो विनेश मिलीं और न ही उनका अधिकारी उनसे फोन से संपर्क कर पा रहे थे।

'द ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक डोप नियंत्रण अधिकारी लगभग 40 मिनट तक विनेश फोगाट से संपर्क करने का प्रयास करते रहे लेकिन जब वो असफल रहे तो उन्होंने विनेश के पति पति सोमवीर राठी से फोन के माध्यम से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उनकी ओर से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

इस संबंध में नाडा अधिकारी अंकुश गुप्ता ने महिला पहलवान विनेश फोगाट को सही पता न बताने और आवश्यक नियमों के पालन करने में विफलता का दोषी मानते हुए नोटिस जारी करके जवाब पेश करने के लिए कहा है। इस संबंध में अधिकारी अंकुश गुप्ता ने बताया कि नाडा में पंजीकृत हर खिलाड़ी को तीन महीने में अपने आवास के बारे में जानकारी अपडेट करानी होती है ताकि नाडा जरूरत पड़ने पर उनके आवास पर पहुंच सके और एंटी-डोपिंग एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एडीएएमएस) को मैनेज कर सकें।

वहीं विनेश के बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से हटने के संबंध में ओलंपिक्स डॉट कॉम ने बताया है कि उनके बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज़ से हटने के बाद उनकी बहन संगीता फोगाट ही इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय पहलवान रह गई हैं। इससे पूर्व बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 में महिलाओं की 59 किलोग्राम भार में सरिता मोर, पुरुषों के 65 किलोग्राम भार में सुजीत और 87 किलोग्राम भार में पहलवान सुनील कुमार को हिस्सा लेने के लिए सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन वो पहले ही प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं।

केवल विनेश फोगाट की बहन संगीता ने प्रतियोगिता में हंगेरियन विक्टोरिया बोरसोस को हराया है, जो अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता विजेता हैं। संगीता फोगाट ने प्रतियोगिता की शुरूआत महिलाओं की 59 किलोग्राम प्रतिस्पर्धा में यूएसए की जेनिफर पेज रोजर्स को हराकर की है।

Web Title: Female wrestler Vinesh Phogat withdraws from Budapest Ranking Series 2023, victim of food poisoning

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे