Asian Games 2023: फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश पर 1-0 से जीत के साथ नॉकआउट की उम्मीदें बरकरार रखीं, 24 सितंबर को म्यांमार से मुकाबला

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 21, 2023 04:06 PM2023-09-21T16:06:47+5:302023-09-21T16:42:00+5:30

Asian Games 2023: आखिरी क्षणों में करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री के गोल की बदौलत भारतीय फुटबॉल टीम ने गुरुवार को यहां बांग्लादेश को ग्रुप मैच में 1-0 से हराकर एशियाई खेलों के नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीद जीवंत रखी।

Asian Games 2023 Indian football team keep knockout hopes alive with 1-0 win over Bangladesh India will play Myanmar next on September 24 | Asian Games 2023: फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश पर 1-0 से जीत के साथ नॉकआउट की उम्मीदें बरकरार रखीं, 24 सितंबर को म्यांमार से मुकाबला

file photo

Highlightsभारत ने अभियान के अपने पहले तीन अंक एकत्र कर लिए हैं। भारत का अगला मुकाबला 24 सितंबर को म्यांमार से होगा।मेजबान चीन के खिलाफ 1-5 की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Asian Games 2023: भारतीय फुटबॉल टीम ने गुरुवार को बांग्लादेश पर 1-0 से जीत की बदौलत एशियाई खेलों में अपनी नॉकआउट उम्मीदें बरकरार रखीं। सुनील छेत्री ने मैच में सात मिनट शेष रहते हुए निर्णायक पेनल्टी लगाई, जिससे वे शुरुआती मैच में चीन से 5-1 की हार से जल्दी उबर गए।

 77वें मिनट में बांग्लादेश ने लगभग बढ़त बना ली थी, लेकिन धीरज ने शानदार बचाव किया। 83वें मिनट में खेल अपने चरम पर पहुंच गया। छेत्री ने मौके से भारत को बढ़त दिलाने में कोई गलती नहीं की। भारत ने अभियान के अपने पहले तीन अंक एकत्र कर लिए हैं। भारत का अगला मुकाबला 24 सितंबर को म्यांमार से होगा।

मंगलवार को मेजबान चीन से मिली 1-5 की निराशाजनक हार के बाद भारत ने अपने दूसरे मैच में पूरे अंक हासिल किये जिसमें टीम के 39 वर्ष के अनुभवी फुटबॉलर छेत्री द्वारा 85वें मिनट में पेनल्टी से किया गया गोल अहम रहा। बांग्लादेश के गोलकीपर ने दायीं ओर छलांग लगायी लेकिन वह छेत्री के पेनल्टी स्पॉट से लगाये गये शानदार शॉट को रोकने में असफल रहे और यह सीधे नेट में पहुंच गया।

बांग्लादेश के कप्तान रहमत के ‘फाउल’ से भारत को पेनल्टी प्रदान की गयी जिसमें उन्होंने बॉक्स के किनारे से ब्रायस मिरांडा को ‘टैकल’ किया। भारत अब म्यांमा से खेलेगा जिसने शुरुआती दिन बांग्लादेश को 1-0 से हराया था। छेत्री से जब मैच की थकान से उबरने के लिए मिले कम समय के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘पहली चीज जाकर आराम करूंगा। यह आसान नहीं रहा।

मुझे पूरा भरोसा है कि प्रतिद्वंद्वी टीमों के लिए भी ऐसा ही है। पांच दिन में तीन मैच खेलना आसान नहीं है। अब बर्फ का स्नान करना, अच्छा खाना खाना और फिर अगले मैच के लिए तैयार रहना होगा। ’’ भारत को फ्री किक पर गोल करने का शानदार मौका मिला था जब गुरकीरत सिंह को बांग्लादेश बॉक्स के पास ‘फाउल’ किया गया।

सैमुअल किन्शी ने छेत्री से सलाह के बाद फ्री-किक ली लेकिन उनका बायें कॉर्नर से लगा शॉट बांग्लादेश के गोलकीपर ने बचा लिया। पहला हाफ गोलरहित रहा जिसमें भारत को गोल करने का एक और मौका मिला था लेकिन राहुल केपी बॉक्स के अंदर क्रास का पूरा इस्तेमाल नहीं कर सके।

यह शॉट दिशा भटक गया। भारत ने मैच में तीन बदलाव किये। पिछले मैच में गुरमीत सिंह को पीला कार्ड मिला था जिससे उनकी जगह धीरज सिंह को उतारा गया। रहीम अली के स्थान पर रोहित दानू और सुमित राठी की जगह पर चिंग्लेनसेना सिंह खेले। 

Web Title: Asian Games 2023 Indian football team keep knockout hopes alive with 1-0 win over Bangladesh India will play Myanmar next on September 24

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे