Archery World Cup Stage 2: विश्व कप स्वर्ण पदकों की हैट्रिक, दुनिया की नंबर एक भारतीय टीम ने तुर्की को 232-226 से हराकर गोल्ड पर किया कब्जा

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 25, 2024 12:36 PM2024-05-25T12:36:38+5:302024-05-25T12:38:13+5:30

Archery World Cup Stage 2: ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति स्वामी की भारतीय तिकड़ी ने तीरंदाजी विश्व कप में महिला कंपाउंड वर्ग में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक जीता जबकि मिश्रित टीम को रजत पदक मिला।

Archery World Cup Stage 2 Indian trio Jyothi Surekha Vennam, Parneet Kaur Aditi Swami third successive World Cup gold medal beating Turkey 232-226 | Archery World Cup Stage 2: विश्व कप स्वर्ण पदकों की हैट्रिक, दुनिया की नंबर एक भारतीय टीम ने तुर्की को 232-226 से हराकर गोल्ड पर किया कब्जा

photo-ani

HighlightsArchery World Cup Stage 2: छह अंकों के अच्छे अंतर को बनाए रखते हुए बिना कोई सेट गंवाए स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया।Archery World Cup Stage 2: एशियाई खेलों की चैंपियन ज्योति अपनी झोली में दूसरा स्वर्ण जोड़ने में असफल रहीं।Archery World Cup Stage 2: ज्योति, परनीत और विश्व चैम्पियन अदिति ने विश्व कप स्वर्ण पदकों की हैट्रिक लगाई।

Archery World Cup Stage 2: भारतीय लड़कियों ने कमाल कर दिया। लगातार तीसरा गोल्ड पर कब्जा कर लिया। ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति स्वामी की भारतीय तिकड़ी ने शनिवार को स्टेज दो स्पर्धा में एकतरफा कंपाउंड महिला टीम फाइनल में तुर्की को 232-226 से हराकर लगातार तीसरा तीरंदाजी विश्व कप स्वर्ण पदक जीता। दुनिया की नंबर एक भारतीय कंपाउंड महिला टीम ने पहले छोर से ही तुर्की की हेजल बुरून, एइसे बेरा सुजेर और बेगम युवा को पस्त कर दिया। छह अंकों के अच्छे अंतर को बनाए रखते हुए बिना कोई सेट गंवाए स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया।

ज्योति, परनीत और विश्व चैम्पियन अदिति ने विश्व कप स्वर्ण पदकों की हैट्रिक लगाई

एशियाई खेलों की चैंपियन ज्योति अपनी झोली में दूसरा स्वर्ण जोड़ने में असफल रहीं। एशियाई खेल चैम्पियन ज्योति हालांकि दूसरा स्वर्ण नहीं जीत सकी और प्रियांश के साथ कंपाउंड मिश्रित टीम फाइनल में अमेरिका की ओलिविया डीन और सायेर सुलिवान की जोड़ी से 155.153 से हार गई। ज्योति, परनीत और विश्व चैम्पियन अदिति ने विश्व कप स्वर्ण पदकों की हैट्रिक लगाई।

भारतीय टीम ने पहले दौर में सेंटर के पास तीन एक्स के साथ आगाज किया

उन्होंने पिछले महीने शंघाई में विश्व कप के पहले चरण में इटली को हराकर स्वर्ण जीता था। वहीं पिछले साल पेरिस में चौथे चरण में भी स्वर्ण हासिल किया था। कंपाउंड महिला टीम फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय टीम ने पहले दौर में सेंटर के पास तीन एक्स के साथ आगाज किया और अगले तीन तीरों पर एक एक अंक ही गंवाया।

भारत ने एक बार फिर तीन 10 और एक एक्स के साथ 58 स्कोर करके जीत दर्ज की

छह तीर के दूसरे दौर में भारत ने पांच परफेक्ट 10 और दो एक्स तथा एक 9 के स्कोर के साथ बढ़त चार अंक की कर ली। तीसरे दौर में तुर्की ने चार 10, एक एक्स लगातार वापसी की पूरी कोशिश की लेकिन भारत के पाच चार अंक की बढ़त थी। भारत ने एक बार फिर तीन 10 और एक एक्स के साथ 58 स्कोर करके जीत दर्ज की।

अमेरिकी टीम ने तीसरे दौर में परफेक्ट 40 स्कोर करके एक अंक की बढ़त बनाई

दुनिया की शीर्ष दो टीमों के बीच मुकाबले में अमेरिका ने कंपाउंड मिश्रित टीम वर्ग में शानदार वापसी करके स्वर्ण जीता। ज्योति और प्रियांश ने पहले दौर में 40 में से 39 अंक लेकर दो अंक की बढ़त बना ली थी। वे हालांकि इस प्रदर्शन को जारी नहीं रख सके और अमेरिकी टीम ने ब्रेक तक बराबरी कर ली। इसके बाद अमेरिकी टीम ने तीसरे दौर में परफेक्ट 40 स्कोर करके एक अंक की बढ़त बनाई।

ज्योति और प्रियांश ने परफेक्ट 40 स्कोर करके मुकाबले को शुरुआत में खींचा, लेकिन उसमें उनके 38 अंक के मुकाबले अमेरिकी टीम ने 39 स्कोर किया। कंपाउंड वर्ग में प्रथमेश फुगे पहले व्यक्तिगत विश्व कप पदक से एक जीत दूर हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में 2021 विश्व चैम्पियन और दुनिया के छठे नंबर के तीरंदाज आस्ट्रिया के निको वीनेर को हराया। सामना दुनिया के 7वें नंबर के जेम्स लुत्ज से होगा।

English summary :
Archery World Cup Stage 2 Indian trio Jyothi Surekha Vennam, Parneet Kaur Aditi Swami third successive World Cup gold medal beating Turkey 232-226


Web Title: Archery World Cup Stage 2 Indian trio Jyothi Surekha Vennam, Parneet Kaur Aditi Swami third successive World Cup gold medal beating Turkey 232-226

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे