#KuchhPositiveKarteHain: एक ऐसा शख्स जिसने नौकरी छोड़ किसानों के लिए बनाई जादुई छड़ी

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 7, 2018 01:33 PM2018-08-07T13:33:42+5:302018-08-07T13:33:42+5:30

सांप का नाम सुनते ही हर किसी के मन में भय आ जाता है। भारत में सैंकड़ों किसान सांप के काटने से अपनी ज़िन्दगी खो देते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, सांप के काटने से 46,000 से ज्यादा लोग मर चुके हैं।

Vedobroto Roy made farmer snake guard prasadam | #KuchhPositiveKarteHain: एक ऐसा शख्स जिसने नौकरी छोड़ किसानों के लिए बनाई जादुई छड़ी

#KuchhPositiveKarteHain: एक ऐसा शख्स जिसने नौकरी छोड़ किसानों के लिए बनाई जादुई छड़ी

सांप का नाम सुनते ही हर किसी के मन में भय आ जाता है। भारत में सैंकड़ों किसान सांप के काटने से अपनी ज़िन्दगी खो देते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, सांप के काटने से 46,000 से ज्यादा लोग मर चुके हैं। भले ही शहरों में अगर सांप काटता हो तो पीड़ित को तुरंत अस्पताल पहुंचा दिया जाता हो लेकिन गांवों में ऐसा नहीं है। ये सांप गांवों में खेतों में भी होते हैं तो फसल के बीच में बैठकर किसान को हानि पहुंचाते हैं। ऐसे में बेंग्लुरु स्थित प्रसादम इंडस्ट्रीज ने छड़ी के रूप में एक ‘सांप गार्ड’ विकसित किया है जिसे किसान खेतों में ले जा सकता है। 

कैसी है ये छड़ी

किसानों को एक तरह से नया जीवन देने वाली ये लोहे से बनी  छड़ी सोलर ऊर्जा से चलती है। इसको सांप-प्रतिरोधक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसको किसानों की रक्षा के उद्देश्य से बनाया गाया है। किसान इसको हमेशा अपने साथ रख सकते हैं। सोलर बैटरी से चलने वाले इस यंत्र को 3 घंटे चार्ज करके 24 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे 8 इंज तक की गहराई में जमीन में गाढ़ दिया जाता है ताकि इसकी नोंक से हर 20 सेकंड में जमीन के नीचे भूकम्पीय तरंगें निकलती हैं। जिसे 50 मीटर की दुरी तक सांप व अन्य जीव महसूस कर सकते हैं। जिससे वे इससे दूर रहते हैं।

वेदोब्रोतो रॉय का तोहफा

वेदोब्रोतो रॉय वह शख्स हैं जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर किसानों को छड़ी के रूप में एक अनोखा तोहफा दिया है। उन्होंने इसके जरिए एक नई खोज पेश की है। उन्होंने बताया है कि इस डिवाइस के जरिए सांप दूर रहते हैं। हमने इसका पहला प्रयोग कर्नाटक और महाराष्ट्र किसानों के लिए किया है। एक सर्वे के रूप में पेश किए जाने पर इसके पॉजटिव रूप मिले हैं। अब हम इसका परीक्षण अलग-अलग तरह की मिट्टी में करना चाहते हैं। इसलिए इसे कृषि विभाग भेजा गया है। हमारे पास पैसा तो था, लेकिन नींद नहीं थी। हम तीन शिफ्ट में काम करते और वीकेंड पर आराम करते थे। पर ऐसा लगता था कि ज़िन्दगी में कुछ भी सार्थक नहीं किया। इसलिए हमने अपनी नौकरी छोड़ दी और कर्नाटक के सूखाग्रस्त चिक्काबल्लपुर जिले में जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा खरीदा और किसानों की मदद की ठानी।

#KuchhPositiveKarteHain: एक डॉक्टर जो किसानों के लिए किसी फरिश्ते से कम नहीं

बाजारों में मिलेगी

जुलाई या अगस्त से ये सांप गार्ड डिवाइस किसानों को 4,000-5,000 में मिलेगी। लेकिन रॉय और उनकी टीम इसको कम दामों में बेचने की भी तैयारी कर रही है।  सांप गार्ड के लिए गोवा फेस्ट में नेशनल जियोग्राफिक गोल्ड और सिल्वर से नवाज़ा गया है। पिछले दो सालों में वे केन्या के नायरोबी में भी पेपर अलाइव नाम से एक यूनिट खोलने में सक्षम रहे हैं। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: Vedobroto Roy made farmer snake guard prasadam

फील गुड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे