महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: BJP ने शिवसेना को दिया सीटों का फॉर्मूला, दोनों पार्टियों में खींचतान जारी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: September 24, 2019 09:45 AM2019-09-24T09:45:21+5:302019-09-24T09:45:21+5:30

Maharashtra assembly election: BJP gives seats formula to Shiv Sena, tussle between both parties continues | महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: BJP ने शिवसेना को दिया सीटों का फॉर्मूला, दोनों पार्टियों में खींचतान जारी

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे

Highlightsभाजपा पदाधिकारियों के मुताबिक शिवसेना अगर अकेले चुनाव लड़ती है, तो वह 70-75 से अधिक सीट नहीं जीत सकती हैशिवसेना की मांग है कि राज्य में भाजपा और शिवसेना आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ें.

प्रमोद गवली

विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है, लेकिन अब तक कई दौर की बातचीत के बावजूद भाजपा और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे पर समझौता नहीं हो पाया है. इसलिए किसी सहमति पर पहुंचने के लिए अब मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच चर्चा होने जा रही है.

मंगलवार की शाम तक गठबंधन पर मुहर लगने की संभावना है. शिवसेना के खेमे से बताया गया कि अब चूंकि समय काफी कम बचा है इसलिए फडणवीस और ठाकरे सीधी बातचीत करेंगे. इससे पहले मंत्री स्तर पर हुई चर्चा विफल हो चुकी है. वर्ष 2014 की भांति इस बार भी भाजपा ड्राइविंग सीट पर है, क्योंकि लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. लोकसभा चुनाव में उसे शिवसेना की जरूरत थी, जो विधानसभा चुनाव में नहीं है.

साथ ही, स्थितियां ऐसी बना दी गई हैं कि शिवसेना को गठबंधन करना ही पड़ेगा. अन्यथा उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा. जहां तक भाजपा की रणनीति का सवाल है, वह दीर्घावधि के राजनीतिक परिदृश्य का विचार कर रही है. वह किसी सूरत में शिवसेना को छोड़ना नहीं चाहेगी, क्योंकि ऐसा करने पर राइट विंग के मतदाता बंट जाएंगे. इसका सीधा नुकसान भाजपा को उठाना पड़ेगा. इसी सोच के चलते भाजपा को शिवसेना को साथ लेकर चलना पड़ रहा है.

वैसे भाजपा के दूसरे मोर्चे के नेता काफी पहले कह चुके हैं कि शिवसेना का साथ छोड़ देना चाहिए, लेकिन आला नेता इतना बड़ा फैसला करना उचित नहीं समझते. भाजपा की इस मजबूरी को शिवसेना अच्छी तरह से जानती है इसलिए उसके नेता सीटों के बंटवारे में आधी-आधी सीटों की मांग पर कायम है.

जल्द होगी घोषणा : फडणवीस

सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जल्द ही गठबंधन की घोषणा की जाएगी. शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा है कि अगले 24 घंटे काफी महत्त्वपूर्ण है.

बीजेपी का ऑफर

भाजपा चाहती है कि शिवसेना '170-118' के फार्मूले पर राजी हो जाए. हालांकि किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले शिवसेना के जवाब का इंतजार किया जा रहा है. भाजपा बीते लोकसभा चुनाव में मिली सफलता को भुनाना चाहती है. इसलिए उसने यह फार्मूला तय किया है.

बता दें कि भाजपा ने राज्य की करीब 188 सीटों पर अपना प्रभाव बड़े स्तर पर दर्ज किया था, जबकि शिवसेना करीब 80-83 सीटों पर प्रभावी रही थी. सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने शिवसेना को स्पष्ट कर दिया है कि राज्य में स्थिति बदल गई है. पहले यहां पर मुख्य दल शिवसेना थी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र में आने के बाद से देश भर में स्थिति में बदलाव हुआ है. अत: वह महाराष्ट्र में स्वबल पर चुनाव लड़ने के लिए समर्थ है.

शिवसेना कर चुकी है इनकार

शिवसेना इससे पूर्व कई मर्तबा सार्वजनिक मंचों से भाजपा के प्रस्ताव को सीधे तौर नकार चुकी है कि वह राज्य में बराबर की सीटों पर चुनाव के नीचे सहमत नहीं होगी. शिवसेना की मांग है कि राज्य में भाजपा और शिवसेना आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ें. वहीं, भाजपा किसी भी हालत में शिवसेना को 120-125 से अधिक सीट देने को तैयार नहीं है.

नेताओं का गणित

भाजपा पदाधिकारियों के मुताबिक शिवसेना अगर अकेले चुनाव लड़ती है, तो वह 70-75 से अधिक सीट नहीं जीत सकती है. वहीं, भाजपा अगर अकेले चुनाव लड़ती है तो वह 200 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इसकी वजह बालाकोट, धारा 370 पर सरकार का ठोस और कठोर निर्णय करना है, जिससे भाजपा खासी उत्साहित है.

Web Title: Maharashtra assembly election: BJP gives seats formula to Shiv Sena, tussle between both parties continues

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे