स्पेशल फ्लाइट के जरिए नागपुर से शारजाह भेजे गए 1200 बकरे, शाही अंदाज में विमान में रखा

By वसीम क़ुरैशी | Published: July 26, 2020 07:00 AM2020-07-26T07:00:11+5:302020-07-26T07:00:11+5:30

नासिक से बुधवार की देर शाम ही ये बकरे नागपुर एयरपोर्ट पर लाए गए थे. यहां इनके खानपान और आराम का पूरा ख्याल रखा गया. इसके बाद गुरुवार की रात खाली आईएल 76 नागपुर पहुंचा.

1200 he goat sent from Nagpur to Sharjah via special flight | स्पेशल फ्लाइट के जरिए नागपुर से शारजाह भेजे गए 1200 बकरे, शाही अंदाज में विमान में रखा

बकरों को नागपुर से शारजाह भेजा गया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsनागपुर से पहली बार करीब 1200 बकरे शनिवार की रात स्पेशल फ्लाइट से शारजाह के लिए रवाना हुए. ये सभी बकरे राजस्थान से लाए गए हैं. इनमें सिरोही, सोजत और अजमेरा नस्ल के बकरे हैं.

नागपुर: करीब चार माह का अरसा हो रहा है, डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल से विदेशी उड़ानें बंद हैं. 'वंदे भारत' अभियान के तहत ही कुछ फ्लाइटें नागपुर पहुंची थीं लेकिन यहां से कोई विदेश के लिए रवाना नहीं हुई. इस बीच नागपुर से पहली बार करीब 1200 बकरे शनिवार की रात स्पेशल फ्लाइट से शारजाह के लिए रवाना हुए. इनके लिए यूक्रेन का आईएल 76 विमान खासतौर पर नागपुर पहुंचा.
 
नासिक से बुधवार की देर शाम ही ये बकरे नागपुर एयरपोर्ट पर लाए गए थे. यहां इनके खानपान और आराम का पूरा ख्याल रखा गया. इसके बाद गुरुवार की रात खाली आईएल 76 नागपुर पहुंचा. विमान में भी शाही अंदाज में बकरों को रखा गया. 

सूत्रों के अनुसार ये सभी बकरे राजस्थान से लाए गए हैं. इनमें सिरोही, सोजत और अजमेरा नस्ल के बकरे हैं. बकरीद के मौके पर इन्हें शारजाह भेजा जा रहा है. इनमें से हरेक बकरे का वजन 50 से 60 किलोग्राम तक है. 

बकरा व्यवसाय पर भी पड़ा कोरोना का असर

गौरतलब है कि इस साल हज का सफर न होने और देश में कोविड-19 का असर होने के चलते बकरा व्यवसाय पर भी खासा असर पड़ा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नासिक एयरपोर्ट से ही इस समय करीब 50 फ्लाइट में बकरे सऊदी अरब के लिए भेज दिए जाते थे. नासिक एयरपोर्ट से बकरे न भेजे जाने की स्थिति में नागपुर एयरपोर्ट के जरिए माल शारजाह भेजा गया. 

नागपुर बकरा मंडी में नहीं दिख रही रौनक 

नासिक के अलावा हैदराबाद भी बकरों का बड़ा निर्यातक शहर है लेकिन इस बार कारोबार फीका है. नागपुर की भी बकरा मंडी में पहले जैसी रौनक नहीं रही. बहरहाल नासिक की निर्यात कंपनी के लिए नागपुर एयरपोर्ट से माल भेजने का यह पहला अनुभव होगा. बताया जा रहा है कि खर्च ज्यादा वाजिब नजर आने पर भविष्य में भी यहां से बकरे शारजाह भेजे जा सकते हैं.

Web Title: 1200 he goat sent from Nagpur to Sharjah via special flight

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे