मध्य प्रदेशः महिलाओं, युवाओं और किसानों के जीवन में खुशहाली लाना ही हमारा मकसद, सीएम चौहान ने कहा-15 अगस्त तक एक लाख लोगों को शासकीय नौकरी में भर्ती

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 8, 2023 07:38 PM2023-07-08T19:38:59+5:302023-07-08T19:40:30+5:30

Madhya Pradesh: केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं गुना जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लाड़ली शामिल हुईं।

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan said Our aim bring prosperity women, youth and farmers one lakh people will be recruited in government jobs till August 15 | मध्य प्रदेशः महिलाओं, युवाओं और किसानों के जीवन में खुशहाली लाना ही हमारा मकसद, सीएम चौहान ने कहा-15 अगस्त तक एक लाख लोगों को शासकीय नौकरी में भर्ती

file photo

Highlights15 अगस्त तक एक लाख लोगों को शासकीय नौकरी में भर्ती किया जायेगा।आने वाली 10 तारीख को पुन: बहनों के खाते में राशि डाली जाएगी।प्रतिवर्ष सरकार 15 हजार करोड़ रुपए की राशि बहनों के खातों में डालेगी।

गुनाः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं, युवाओं और किसानों के जीवन में खुशहाली लाना ही हमारा मकसद है। लाड़ली बहना योजना में धीर-धीरे बहनों को एक हजार रुपए से बढ़ाकर तीन हजार रुपए तक की राशि हर माह उपलब्ध कराई जायेगी। प्रदेश में 15 अगस्त तक एक लाख लोगों को शासकीय नौकरी में भर्ती किया जायेगा।

इसके बाद और 50 हजार युवाओं को शासकीय नौकरी उपलब्ध कराई जायेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने गुना जिले के राघौगढ़ में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन में यह बात कही। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं गुना जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लाड़ली शामिल हुईं।

मुख्यमंत्री चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री सिंधिया की उपस्थिति में 134 करोड़ 12 लाख के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक माह की 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में पैसे डालने का कार्य सरकार कर रही है। आने वाली 10 तारीख को पुन: बहनों के खाते में राशि डाली जाएगी।

प्रतिवर्ष सरकार 15 हजार करोड़ रुपए की राशि बहनों के खातों में डालेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 तारीख को ही यह घोषित किया जायेगा कि अब 21 वर्ष की बहनें भी लाड़ली बहना में शामिल होंगी। साथ ही जिन बहनों के परिवार में ट्रैक्टर है, उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राघौगढ़ के विकास में सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। वर्ष 2003 से पूर्व राघौगढ़ में न सड़क थी, न बिजली और न ही पीने का पानी था। सड़कों की हालत भी बहुत ही खराब थी। 2003 के बाद हमने यहाँ विकास के अनेक कार्य किए हैं और विकास की गति को हम रूकने नहीं देंगे।

देश-प्रदेश में बेटियाँ बन रही हैं सशक्तः केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने महिला शक्ति को आगे बढ़ाने का काम किया है, जिससे नारी शक्ति अपनी प्रगति का मार्ग स्वयं तय कर सकती है। देश-प्रदेश में बेटियाँ अब बोझ नहीं रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्री चौहान द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना एवं मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना ने इसमें महती भूमिका निभाई है।

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में मध्य प्रदेश में जो कार्य हुआ है वह देश में अनुकरणीय है। सिंधिया ने कहा कि राघोगढ़ क्षेत्र में वर्ष 2003 से पहले अनेक समस्याएँ थीं, लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिये भी परेशान होना पड़ रहा था।

वर्ष 2003 के बाद विकास के द्वार खुले और लोगों को बेहतर सुविधाएँ मिल रही हैं। सांसद रोडमल नागर ने कहा कि केन्द्र के और प्रदेश सरकार आम जन के उत्थान जो कार्य अनुकरणीय हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में जो ऐतिहासिक काम किया है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है।

सरिता के परिवार को प्रतिमाह मिल रहे हैं 13 हजार रुपए

राघोगढ़ निवासी सरिता ने मंच पर आकर बताया कि वह स्व-सहायता समूह की सदस्य है और संयुक्त परिवार में रहती है। परिवार की 13 बहनों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में एक–एक हजार रुपए की राशि प्राप्त हो रही है। इस तरह परिवार को प्रतिमाह 13 हजार रुपए की राशि प्राप्त होने से आर्थिक संबल मिला है और वे अपने बच्चों की शिक्षा-दीक्षा में भी समर्थ हुई हैं।

हितलाभ वितरण

मुख्यमंत्री चौहान ने सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरण भी किया। लाड़ली बहना योजना, आवासीय भू-अधिकार पत्र सहित विभिन्न योजनाओं के 7 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। लाड़ली बहनाओं ने स्वयं तैयार की गई बड़ी राखी बाँधकर मुख्यमंत्री का अभिवादन किया।

लोकार्पण-भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री चौहान ने विधानसभा क्षेत्र राघौगढ़ में 7 करोड़ 40 लाख की लागत के कुल 6 विकास कार्यों का लोकार्पण और 43 करोड़ 86 लाख की लागत के 11 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विधानसभा क्षेत्र चाचौड़ा के 82 करोड़ 86 लाख की लागत के 59 विकास कार्यों का भूमि-पूजन भी किया।

Web Title: Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan said Our aim bring prosperity women, youth and farmers one lakh people will be recruited in government jobs till August 15

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे