योगी सरकार ने पेश किया अपना बजट, कुंभ मेले से लेकर अटल स्मृति तक जनता को दीं खास सौगातें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 28, 2018 09:44 AM2018-08-28T09:44:02+5:302018-08-28T09:52:20+5:30

Yogi Government Supplementary Budget Updates, Highlights, News: उत्तर प्रदेश सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया है। विपक्ष के भारी हंगामे के बीच यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र के दौरान राज्य के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश किया है।

yogi government supplementary budget presented in assembly | योगी सरकार ने पेश किया अपना बजट, कुंभ मेले से लेकर अटल स्मृति तक जनता को दीं खास सौगातें

योगी सरकार ने पेश किया अपना बजट, कुंभ मेले से लेकर अटल स्मृति तक जनता को दीं खास सौगातें

लखनऊ, 28 अगस्त: उत्तर प्रदेश सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया है। विपक्ष के भारी हंगामे के बीच यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र के दौरान राज्य के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश किया है। सरकार का ये बजट लुभावना और बेहद खास रहा है। इस बजट के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, कुंभ मेला, बुंदेलखंड आदि पर फोकस किया गया है।

इसके अलावा बजट में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और डिफेंस कॉरिडोर को भी खास जगह दी गई है। विधानसभा में कुल 34 हजार 833 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया गया। इस बजट में सराकर की ओर से योजनाओं के सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए लोकमित्र की नियुक्ति के लिए फंड व्यवस्थित किया गया है। आइए यूपी सरकार के अनुपूरक बजट की कुछ अहम बातें-

- सरकार ने बटज में कुंभ को खास ध्यान में रखा है। कुंभ के लिए सरकार की तरफ से  बड़ी मात्रा मे धनराशि के आवंटन की घोषणा की गई है। बजट के अनुसार कुंभ मेले में इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलप और पुलिस सुरक्षा के लिए 850 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। वहीं इससे पहले मूल बजट में कुंभ मेले के लिए 1500 रुपये की राशि आवंटित की जा चुकी है। 

-बुंदेलखंड को खास ध्यान में रखते हुए,  बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और डिफेंस कॉरीडोर के लिए 500 करोड़ रूपए घोषित किए गए। साथ ही 5 करोड़ अटल जी की स्मृति में कानपुर के डीएवी कॉलेज को 'सेंटर फॉर एक्सीलेंस' के दिए गए हैं।

- किसानों का भी बजट में खास ध्यान रखा गया है गया है। किसानों के लिए कर्ज माफी की घोषणा के साथ बजट का एक चौथाई हिस्सा सिर्फ किसानों को समर्पित किया गया है।  500 करोड़ रुपये सीधे गन्ना किसानों के खातों में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए भेजे जाएंगे। साथ ही उन योजनाओं पर ज्यादा फोकस है, जो जनता खासतौर पर गांवों से जुड़ी हैं। गन्ना किसानों के वर्ष 2017-18 के बकाया भुगतान के लिए चीनी मिलों को 4 हजार करोड़ का सॉफ्ट लोन।

- पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की स्मृति में सांस्कृतिक समारोह की याद में आयोजन के लिए 1 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है।इतना ही नहीं अटल स्मृति संकुल निर्माण के लिए 4 करोड़ और बटेश्वर, आगरा और अन्य जगहों के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए आवंटित किए गए। साथ ही योगी दिवस आयोजन के लिए 8 करोड़ रुपये, नगर निगम में कान्हा गौशाला के लिए 20 करोड़ रुपये और जेवर एयरपोर्ट के लिए 800 करोड़ रुपये आवंटित हुए। 

- बच्चों और युवाओं में ड्रग एब्यूज और गंभीर अपराधों के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए 13 करोड़ 7 लाख आवंटित किए गए। साथ ही सर्व शिक्षा अभियान हेतु 75 करोड़ 23 लाख आवंटित. मुख्यमंत्री आवास योजना हेतु 1 करोड़ 20 लाख आवंटित किए गए हैं।

पेश की गईं नई योजनाएं
-डिफेंस कॉरिडोर 500 करोड़ रुपये 
-जेवर एयरपोर्ट 800 करोड़ रुपये 
-कुंभ मेला 850 करोड़ रुपये 
-मुख्यमंत्री आरओ पेयजल योजना 50 करोड़ रुपये 
-राज्य स्तरीय फिश मार्केट 96.13 लाख रुपये 
-ओबीसी छात्रों की छात्रवृत्ति 50 करोड़ रुपये 
-कुष्ठावस्था पेंशन 4.70 करोड़ रुपये 

English summary :
Yogi Government Supplementary Budget: Uttar Pradesh government has presented its supplementary budget. During the monsoon session of the UP Assembly, the State Finance Minister Rajesh Agarwal has presented the budget in the midst of the opposition's. This budget of the government has been fascinating and very special. Uttar Pradesh chief minister yogi adityanath mainly focus on Kumbh Mela, Bundelkhand & main factor.


Web Title: yogi government supplementary budget presented in assembly

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे