योगेन्द्र यादव का कांग्रेस व ममता बनर्जी पर हमला, कहा-देश को वैकल्पिक राजनीति की जरूरत

By रजनीश | Published: May 25, 2019 12:57 PM2019-05-25T12:57:39+5:302019-05-25T12:57:39+5:30

वैकल्पिक राजनीति के बारे में बात करते हुए योगेन्द्र यादव ने कहा कि अगर आपको लगता है कि इस देश को एक विकल्प चाहिए, इस 130 करोड़ आबादी वाले देश को एक नई ऊर्जा चाहिए तो मैं आपसे एक बात कहता हूं कि बैठे बैठाए ये विकल्प नहीं मिलेगा। ये विकल्प ऊपर से नहीं आएगा।

Yogendra Yadav has expressed concern over the opposition in Indian politics through a video on Facebook | योगेन्द्र यादव का कांग्रेस व ममता बनर्जी पर हमला, कहा-देश को वैकल्पिक राजनीति की जरूरत

योगेन्द्र यादव ने कहा था कि कांग्रेस को खत्म हो जाना चाहिए।

Highlightsयोगेन्द्र यादव ने कहा कि जिस लोकतंत्र पर हमें गर्व है वह कैसे बचेगा?एग्जिट पोल के आंकड़े देख योगेन्द्र यादव ने कहा था कि अगर कांग्रेस, बीजेपी को नहीं रोक पाती तो उसे खत्म हो जाना चाहिए।

राजनीतिक विश्लेषक और स्वराज इंडिया के मुखिया योगेन्द्र यादव ने चुनावी नतीजे आने के बाद अपने मन की बात कही है। ये बातें उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो के जरिए कहा है। जिन्हें नाज है हिंद पर वो कहां है? इस लाइन से अपने बात की शुरुआत करने वाले योगेन्द्र यादव ने वैकल्पिक राजनीति की बात कही है। उन्होंने कहा कि पिछले 20-25 सालों में उन्होंने देश-विदेश में लोगों को बताया कि जिस तरह से भारत ने विविधता को मैनेज किया है उसे पूरी दुनिया को सीखना चाहिए। आगे उन्होंने अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अब मैं जाउंगा तो क्या कहूंगा।

लोकतंत्र पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि जिस लोकतंत्र पर हम नाज करते हैं वो कैसे बचेगा। लोकतंत्र में विपक्ष बचेगा या नहीं, विरोध का स्वर उठेगा या नहीं। जन्म के आधार पर लोगों की देशभक्ति का टेस्ट होगा। हमारे दुख दर्द के मुद्दे कौन उठाएगा? कुछ लोग कहते हैं कि चिंता न करो जी मोदी जी सब ठीक कर देंगे। जिनको ऐसा लगता है फिलहाल मुझे उनसे कुछ नहीं कहना है।

लोकतंत्र को कौन बचाएगा? क्या वो कांग्रेस पार्टी बचाएगी, जो किसी वंश से चल रही है। क्या ममता बनर्जी जो बंगाल में किसी को बोलने नहीं देती वो लोकतंत्र बचाएंगी? अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई पार्टी विपक्ष हो सकती है जो सही है, जिसपर भरोसा किया जा सकता हो तो मुझे आपसे कुछ नहीं कहना।

अगर आपको लगता है कि इस देश को एक विकल्प चाहिए, इस 130 करोड़ आबादी वाले देश को एक नई ऊर्जा चाहिए तो मैं आपसे एक बात कहता हूं कि बैठे बैठाए ये विकल्प नहीं मिलेगा। ये विकल्प ऊपर से नहीं आएगा।

आम आदमी पार्टी की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि एक प्रयोग किया था फेल हो गया। तो एग्जाम में एक बार फेल हो गए तो दोबारा परीक्षा नहीं देंगे। कई लोग हैं इस देश में जो अच्छा करना चाहते हैं। जो लोग देश के लिए अच्छा करना चाहते हैं वो संपर्क करें।

योगेन्द्र यादव का विवादित ट्वीट-
इससे पहले एग्जिट पोल के आंकड़े देखने के बाद योगेंद्र यादव ने कांग्रेस पार्टी पर एक सख्त टिप्पणी की थी औऱ कहा था कि कांग्रेस को खत्म हो जाना चाहिए। योगेंद्र यादव ने ट्वीट में लिखा, 'अगर आइडिया ऑफ इंडिया को बचाने के लिए यह बीजेपी को रोकने में नाकाम रहती है, तो भारतीय इतिहास में इस पार्टी की कोई सकारात्मक भूमिका नहीं रही। विकल्प के रास्ते में आज यह पार्टी सबसे बड़ा रोड़ा है।' 

ट्वीट पर सफाई-
हालांकि इस बयान पर काफी विवाद पैदा हुआ जिसके बाद उन्होंने सफाई भी दी। योगेंद्र यादव ने सफाई देते हुए लिखा, 'मेरे बयान से कुछ लोगों को कन्फ्यूजन है। मैं संभवतः इस बात से इनकार नहीं कर रहा है कि आजादी के बाद कांग्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका रही है लेकिन मेरा मतलब ये था कि अब आगे इतिहास में कांग्रेस का कोई सकारात्मक रोल नहीं रहा। मैं इस बात पर कायम हूं।'

Web Title: Yogendra Yadav has expressed concern over the opposition in Indian politics through a video on Facebook