विश्व आदिवासी दिवसः नौ अगस्त को बेणेश्वर में होगा राज्य स्तरीय समारोह, CM गहलोत का सियासी फोकस दक्षिणी राजस्थान पर? 

By प्रदीप द्विवेदी | Published: August 8, 2019 05:49 PM2019-08-08T17:49:14+5:302019-08-08T17:49:14+5:30

World Tribal Day: बेणेश्वर धाम आदिवासियों का कुंभ कहलाता है जो दक्षिण राजस्थान के आदिवासियों की श्रद्धा का प्रमुख केन्द्र है. यही वजह है कि विभिन्न चुनावों में पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक इस क्षेत्र में चुनावी सभाएं कर चुके हैं.

World Tribal Day: State level program to be held in Beneshwar on August 9, CM ashok Gehlot political focus on southern Rajasthan | विश्व आदिवासी दिवसः नौ अगस्त को बेणेश्वर में होगा राज्य स्तरीय समारोह, CM गहलोत का सियासी फोकस दक्षिणी राजस्थान पर? 

File Photo

Highlightsविश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में 9 अगस्त को बेणेश्वर धाम, डूंगरपुर में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जायेगा.समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विशिष्ठ अतिथि जनजाति विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामणिया होंगे.

विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में 9 अगस्त को बेणेश्वर धाम, डूंगरपुर में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जायेगा. समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विशिष्ठ अतिथि जनजाति विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामणिया होंगे. इस मौके पर बड़ी संख्या में दक्षिण राजस्थान के जन प्रतिनिधि और आदिवासी समाज के लोग भी मौजूद रहेंगे.

उल्लेखनीय है कि बेणेश्वर धाम आदिवासियों का कुंभ कहलाता है जो दक्षिण राजस्थान के आदिवासियों की श्रद्धा का प्रमुख केन्द्र है. यही वजह है कि विभिन्न चुनावों में पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक इस क्षेत्र में चुनावी सभाएं कर चुके हैं.

दक्षिण राजस्थान का यह आदिवासी क्षेत्र कभी कांग्रेस का गढ़ था, लेकिन बीसवीं सदी विदा होते-होते यह ढहने लगा. पहले यहां बीजेपी की पकड़ मजबूत बनी और इसके बाद पिछले विधानसभा चुनाव से यहां नई पार्टी- बीटीपी ने अपनी प्रभावी मौजूदगी दर्ज करवाई है. जाहिर है, विश्व आदिवासी दिवस के राज्य स्तरीय समारोह के अवसर पर सीएम गहलोत का सियासी फोकस दक्षिण राजस्थान पर रहेगा.

इस समारोह के बारे में जनजाति विकास विभाग के आयुक्त विकास सीतारामजी भाले ने बताया कि मुख्य समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों, संस्थाओं जैसे राजससंघ, ट्राईफेड, वन विभाग, टी.आर.आई, कृषि उपज मण्डी, सेवा मंदिर आदि द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जायेगा. 

यही नहीं, इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे, जिसमें विशेष रूप से गवरी एव सहरिया स्वांग आदि नृत्यों का प्रदर्शन किया जायेगा. खास बात यह है कि समारोह में आदिवासियों के ऐतिहासिक महापुरूषों, स्वतंत्रता सैनानियों एवं संतों की जीवनी को भी पर इस मौक प्रदर्शित किया जायेगा. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, समारोह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में करवाये गये कार्यों व लाभान्वितों एवं उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जायेगा. इसके अलावा, समारोह में जनजाति वर्ग के 40 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं, प्रबुद्धजनों, स्वयंसेवी संस्थाओं आदि को उल्लेखनीय योगदान एवं उपलब्धि अर्जित करने पर सम्मानित किया जायेगा. राजीव गांधी कृषक साथी योजना के अंतर्गत मृतक पांच कृषकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये के चैक भी प्रदान किए जाएंगे.

इस राज्य स्तरीय मुख्य समारोह के अलावा विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर विभिन्न जिलों में जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा तथा अनुसूचित क्षेत्र की समस्त पंचायत समितियों में ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा. 

Web Title: World Tribal Day: State level program to be held in Beneshwar on August 9, CM ashok Gehlot political focus on southern Rajasthan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे