World Hindi Day 2023: दुनिया भर में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है हिंदी, जानें विश्व हिंदी दिवस की थीम

By मनाली रस्तोगी | Published: January 10, 2023 10:42 AM2023-01-10T10:42:44+5:302023-01-10T10:44:15+5:30

विश्व हिंदी सम्मेलन की आधिकारिक वेबसाइट पर एक पोस्ट में कहा गया है, "सम्मेलन स्थल पर हिंदी भाषा के विकास से संबंधित कई प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा।"

World Hindi Day 2023 Hindi is the third-most spoken language worldwide | World Hindi Day 2023: दुनिया भर में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है हिंदी, जानें विश्व हिंदी दिवस की थीम

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsविश्व हिंदी दिवस हिंदी को एक सार्वभौमिक भाषा के रूप में मान्यता देने का एक अवसर है।विश्व हिंदी दिवस को विदेश मंत्रालय द्वारा विशिष्ट उत्साह के साथ मनाया जाता है।हिंदी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

World Hindi Day 2023: हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। विश्व हिंदी दिवस का गठन उस दिन को चिह्नित करने के लिए किया गया था जब हिंदी पहली बार 1949 में यूएनजीए (UNGA) में बोली गई थी। वैश्विक स्तर पर लगभग 600 मिलियन वक्ताओं के साथ, मंदारिन चीनी और अंग्रेजी के बाद हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

1950 में हिंदी को भारत संघ की राजभाषा बनाया गया। भारत की आधिकारिक भाषा को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 में देवनागरी लिपि में हिंदी के रूप में नामित किया गया है। राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा, के पास 1973 में उद्घाटन विश्व हिंदी सम्मेलन का विचार था। 10 जनवरी 1975 को नागपुर ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की। 

इसका लक्ष्य पूरी दुनिया में भाषा का प्रसार करना था। सम्मेलन में 30 देशों के कुल 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। पहला विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी 2006 को मनाया गया था। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने इसे अपनाया था। भाषा की समृद्ध विरासत का सम्मान करने और इसे बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में इस दिन कई गतिविधियों की योजना बनाई जाती है। 

ये अक्सर शैक्षणिक संस्थानों द्वारा आयोजित किए जाते हैं और साहित्यिक प्रतियोगिताओं, सार्वजनिक मंचों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का रूप ले लेते हैं। इसके अतिरिक्त लोगों को भाषा के बारे में शिक्षित करने के लिए कक्षाएं प्रदान की जाती हैं। फिजी सरकार के सहयोग से विदेश मंत्रालय 15 से 17 फरवरी तक फिजी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

विश्व हिंदी दिवस का महत्व

विश्व हिंदी दिवस हिंदी को एक सार्वभौमिक भाषा के रूप में मान्यता देने का एक अवसर है। यह विशेष दिन भाषा के प्रति जुनून विकसित करने और हिंदी बोलने वालों के योगदान को महत्व देने पर भी जोर देता है। इसका उपयोग भारतीय भाषा के उपयोग के साथ-साथ हिंदी के उपयोग और प्रचार के साथ चल रहे मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी किया जाता है।

विश्व हिंदी दिवस: उत्सव

विश्व हिंदी दिवस को विदेश मंत्रालय द्वारा विशिष्ट उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिंदी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई गतिविधियों की योजना बनाई गई है। इसमें आमतौर पर कविता पाठ, परीक्षण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण प्रतियोगिताएं और वाद-विवाद जैसे कार्यक्रम शामिल होते हैं। इसके अलावा भारतीय डाक विभाग एक भाषा के रूप में हिंदी के विकास को चिह्नित करने के लिए अद्वितीय स्मारक डाक टिकट भी जारी करता है। 

विश्व हिंदी दिवस की थीम

2023 में सम्मेलन का मुख्य विषय 'हिंदी: पारंपरिक ज्ञान से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' है। सम्मेलन नाडी, फिजी में डेनारू द्वीप कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा। विश्व हिंदी सम्मेलन की आधिकारिक वेबसाइट पर एक पोस्ट में कहा गया है, "सम्मेलन स्थल पर हिंदी भाषा के विकास से संबंधित कई प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा।" सम्मेलन के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम और कवि सम्मेलन भी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, नई दिल्ली द्वारा आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है।

Web Title: World Hindi Day 2023 Hindi is the third-most spoken language worldwide

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे