वर्क फ्रॉम होम महिलाओं के लिए मददगार साबित हो सकता है- बोले पीएम मोदी

By आजाद खान | Published: August 26, 2022 09:14 AM2022-08-26T09:14:25+5:302022-08-26T09:52:17+5:30

आपको बता दें कि पिछले साल पूरे देश में कार्यस्थल पर महिलाओं का पार्टिसेपेशन करीब 25% तक रहा है।

Work from home can prove to be helpful for women PM Modi said india economy labour law | वर्क फ्रॉम होम महिलाओं के लिए मददगार साबित हो सकता है- बोले पीएम मोदी

फोटो सोर्स: ANI

Highlights पीएम मोदी ने महिलाओं के वर्क फ्रॉम होम को लेकर बयान दिया है।उन्होंने कहा है कि वर्क फ्रॉम होम महिलाओं के लिए मददगार साबित हो सकती है। उनके मुताबिक, 21वीं सदी में भारत की सफलता पर जनसांख्यिकी विभाजन अहम रोल रख सकता है।

WFHome PM Modi: श्रम मंत्रालय के एक कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि वर्क फ्रॉम होम महिलाओं के लिए मददगार साबित हो सकता है। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के ऑफिस में कामकाज करने पर भी जोर दिया है। 

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा है कि देश का निर्माण और आशा व आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम करने वाले लोगों की मुख्य भूमिका होती है। उन्होंने भारत को एक तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था के लिए इसका श्रेय भी भारतीय श्रमिकों को ही दिया है।

भविष्य की जरूरत है फ्लेक्सीबल काम के घंटे -पीएम मोदी

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने काम के समय को लेकर लचीलापन रखने की बात कही है और कहा है कि यह भविष्य की बड़ी जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि ऑफिस के कामकाज में और इसके समय को लेकर अगर लचीलापन रूख रखा जाए तो इससे महिलाओं की भी भागीदारी को बढ़ाया जा सकता है। 

इस पर सरकारी आंकड़ें कहती है कि साल 2021 के दौरान पूरे देश भर में कार्यस्थल पर महिलाओं का पार्टिसेपेशन करीब 25% तक रहा है। 

जनसांख्यिकी विभाजन पर क्या बोले पीएम मोदी 

श्रम मंत्रालय के कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने यह भी कहा कि 21वीं सदी में भारत कितना सफलता हासिल कर सकता है, यह बात इस पर निर्भर करता है कि हम आने वाले दिनों में जनसांख्यिकी विभाजन को कितने बेहतर स्तर से इस्तेमाल कर पा रहे है। 

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हम आने वाले दिनों में हाई-क्वालिटी वर्क फोर्स तैयार कर सकते है जिसके जरिए हम वैश्विक अवसरों का लाभ भी उठा सकते है। 

केन्द्र की योजनाओं पर बयान देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश के श्रमिकों के लिए कई तरह के सामाजिक-सुरक्षा योजना की सिक्योरिटी दी है और इससे उन्हें लाभ हुआ है। 

उन्होंने कुछ योजनाएं जैसे योगी मनधान योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के नाम भी गिनाए है। 
 

Web Title: Work from home can prove to be helpful for women PM Modi said india economy labour law

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे